BREAKING NEWS

Bank Holiday: July में आधे महीने बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 1 जुलाई से कई बदलाव आपकी जिंदगी में आए हैं, इसमें बैंकिंग से जुड़े भी कई बदलाव हैं. इन बदलावों के अलावा एक और जरूरी जानकारी बैंकिंग हॉलीडे को लेकर भी है, जिसका ध्यान आपको रखना चाहिए. ताकि कोई जरूरी काम अटक न जाए.

Bank Holiday: July में आधे महीने बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
जुलाई में 15 दिन बैंक बंद

Bank Holidays in July: 1 जुलाई से कई बदलाव आपकी जिंदगी में आए हैं, इसमें बैंकिंग से जुड़े भी कई बदलाव हैं. इन बदलावों के अलावा एक और जरूरी जानकारी बैंकिंग हॉलीडे को लेकर भी है, जिसका ध्यान आपको रखना चाहिए. ताकि कोई जरूरी काम अटक न जाए. हम आपको बताने जा रहे हैं जुलाई के महीनें कितने दिन और कब-कब बैंक बंद रहेंगे. ताकि समय रहते आप अपने बैंकिंग से जुड़े काम निपटा लें.

जुलाई में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद

जुलाई में बैंक आधे महीने तक बंद ही रहने वाले हैं, यानी 31 दिनों में बैंक 15 दिन बैंक में छुट्टियां ही रहेंगी. इससे पहले कि आप बैंक ब्रांच जाएं और गेट पर ताला मिले, आप पहले ही इन छुट्टियों के बारे में पूरी तरह जान लें. आपको बता दें कि बैंकों की छुट्टियां रिजर्व बैंक (RBI) तय करता है. इसमें सभी राज्यों के हिसाब से छुट्टियां दी गई होती हैं. जरूरी नहीं है कि एक छुट्टी के दिन सभी राज्यों के बैंक बंद हों, क्योंकि हर त्योहार हर राज्य विशेष में नहीं मनाया जाता है. जिस राज्य में उस त्योहार को मनाया जाता है, सिर्फ वहीं बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- High Return Stocks: इस शेयर ने एक साल में 5 लाख कर दिया 29.25 लाख, निवेशकों को दिया 485 परसेंट का बंपर रिटर्न

इस महीने पड़ेंगे 9 त्योहार  

इस साल जुलाई में 9 दिन बैंक त्योहारों की वजह से बंद रहेंगे. बाकी 6 छुट्टियां शनिवार और रविवार को होंगी. इस तरह बैंक कुल 15 दिन तक कामकाज नहीं करेंगे. बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट देखने के लिए आप रिजर्व बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर विजिट कर सकते हैं.

VIDEO

तो चलिए इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट पर एक नजर डालते हैं. 

जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक 

तारीख                              छुट्टी 
4 जुलाई 2021                 रविवार
10 जुलाई 2021               दूसरा शनिवार
11 जुलाई 2021               रविवार
12 जुलाई 2021               सोमवार - कांग (राजस्थान), रथ यात्रा (भुवनेश्वर, इम्फाल)
13 जुलाई 2021               मंगलवार - भानु जयंती (शहीद दिवस- जम्मू और कश्मीर, भानु जयंती– सिक्किम)
 14 जुलाई 2021              द्रुकपा त्शेची (गंगटोक)
16 जुलाई 2021               शुक्रवार - हरेला पूजा (देहरादून)
17 जुलाई 2021               खारची पूजा (अगरतला, शिलांग)
18 जुलाई 2021               रविवार
19 जुलाई 2021              गुरु रिम्पोछे के थुंगकर त्शेचु (गंगटोक)
20 जुलाई 2021              बकरीद- मंगलवार को बकरीद के कारण जम्मू, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम में बैंक बंद रहेंगे
21 जुलाई 2021              बकरीद- अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, पटना, रायपुर, नई दिल्ली, पणजी, रांची में बैंक बंद 
24 जुलाई 2021             चौथा शनिवार
25 जुलाई 2021             रविवार
31 जुलाई 2021              शनिवार - केर पूजा (अगरतला)

शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे बैंक

इसके अलावा 4 जुलाई, 11 जुलाई, 18 जुलाई और 25 जुलाई को भी रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 10 जुलाई और 24 जुलाई को दूसरा और चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे.

ये पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़कर होगा 32%, सितंबर की सैलरी में आएंगे बकाया तीन DA

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.