Bank Holiday: 31 का महीना और 15 दिन बैंक बंद...त्योहारी सीजन में पहले से कर लें कैश का इंतजाम, जानिए अक्टूबर में कब-कब बैंकों की छुट्टी
Advertisement
trendingNow12451307

Bank Holiday: 31 का महीना और 15 दिन बैंक बंद...त्योहारी सीजन में पहले से कर लें कैश का इंतजाम, जानिए अक्टूबर में कब-कब बैंकों की छुट्टी

फेस्टिवल सीजन के साथ ही छुट्टियों का सीजन भी शुरू हो जाता है. अक्टूबर में दुर्गापूजा, गांधी जयंती, धनतेरस समेत कई त्योहार हैं. त्योहार है तो बैंक भी बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से साल से शुरुआत के साथ ही बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है.

Bank Holiday: 31 का महीना और 15 दिन बैंक बंद...त्योहारी सीजन में पहले से कर लें कैश का इंतजाम, जानिए अक्टूबर में कब-कब बैंकों की छुट्टी

Bank Holiday in October: फेस्टिवल सीजन के साथ ही छुट्टियों का सीजन भी शुरू हो जाता है. अक्टूबर में दुर्गापूजा, गांधी जयंती, धनतेरस समेत कई त्योहार हैं. त्योहार है तो बैंक भी बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से साल से शुरुआत के साथ ही बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है. इस लिस्ट के हिसाब से अक्टूबर 2024 में बैंक 15 दिन बंद रहेंगे, यानी आधे महीने बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. 

15 दिन बैंक बंद  

अक्टूबर महीने की शुरुआत में ही छुट्टी रहने वाली है. 31 दिन के अक्टूबर महीने में बैंक 15 दिन बंद रहेंगे. अगर अक्टूबर में आपको बैंक जाना है या बैंक से जुड़ा काम अटका है तो छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही अपना प्लान बनाए. हालांकि राहत की बात है कि देश के अलग-अलग राज्यों के त्याहारों और सरकारी छुट्टियों के हिसाब से बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक अक्टूबर के महीने में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे, जिसमें हर रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी भी शामिल है. 

कब-कब बैंक रहेंगे बंद  

अक्टूबर महीने में अलग-अलग त्योहार के हिसाब से बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट के हिसाब से 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. 

  • 1 अक्टूबर:  विधानसभा चुनाव  के चलते जम्मू में बैंक बंद रहेंगे. 
  • 2 अक्टूबर: गांधी जयंती के चलते देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी.  
  • 3 अक्टूबर: नवरात्र के पहले दिन राजस्थान में बैंक बंद रहेंगे.  
  • 10 अक्टूबर: दुर्गापूजा महासप्तमी के अवसर पर त्रिपुरा, असम, नागालैंड और बंगाल में बैंक बंद रहेंगे.  
  • 11 अक्टूबर: दुर्गा महाअष्टमी और महानवमी के मौके पर बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु में बैंक बंद रहेंगे. 
  • 12 अक्टूबर: दशहरा और दूसरा शनिवार के चलते देशभर के बैंक बंद रहेंगे.  
  • 14 अक्टूबर: दुर्गा पूजा (दसैन) के चलते सिक्किम में बैंक बंद हैं.
  • 16 अक्टूबर: लक्ष्मी पूजा के चलते त्रिपुरा और बंगाल के बैंक बंद रहेंगे. 
  • 17 अक्टूबर: महर्षि वाल्मिकी जयंती/कटी बीहू के चलते कर्नाटक, असम, हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.
  • 26 अक्टूबर: परिग्रहण दिवस के चलते जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 
  • 31 अक्टूबर: छोटी दीवाली, काली पूजा और सरदार वल्लभभाई पटेल जन्मदिवस के मौके पर देश के अधिकांश हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे.  

रविवार को बैंकों की छुट्टी 

इन सरकारी छुट्टियों के अलावा  6, 13, 20 और 27 अक्टूबर को रविवार के चलते देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी.  हालांकि ऑनलाइन  बैंकिंग, नेट बैंकिंग के जरिए डिजिटल ट्रांजैक्शन होते रहेंगे. एटीएम से कैश निकाला जा सकेगा. ऑनलाइन  माध्यम से पैसों का लेनदेन जारी रहेगा.  

Trending news