SBI Net Banking: अक्सर लोगों को बैंकिंग धोखाधड़ी (Banking Fraud) का शिकार होते हुए देखा गया है. जालसाज लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. इनमें ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड भी शामिल है. इसके तहत ठग लोगों को डराते हैं या फिर उन्हें पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं. जिसके बाद ठग लोगों की पर्सनल जानकारियां इकट्ठा करके उनको चूना लगा देते हैं और उनके साथ धोखाधड़ी करते हैं. हालांकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड को लेकर अलर्ट किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गलत नंबर को समझें


SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट कर लोगों को बताया है कि गलत नंबर को समझें. कभी भी कॉल बैक न करें या ऐसे एसएमएस का जवाब न दें क्योंकि ये आपकी व्यक्तिगत/वित्तीय जानकारी चुराने के लिए स्कैम है. इसके साथ ही SBI ने एक वीडियो भी साझा किया है.



ध्यान में रखें ये बातें


इस वीडियो में एसबीआई की ओर से बताया गया है कि लोग कैसे फर्जी एसएमएस के जरिए ठगते हैं. एसबीआई ने बताया है कि किसी भी फर्जी मैसेज के आने पर कुछ बातें नोट कर लेनी चाहिए. अगर कोई मैसेज किसी गलत नंबर से भेजा गया है तो चेक करें कि ये किसी फोन नंबर से भेजा गया है न कि किसी ऑफिशियल आईडी से.


इनको न करें नजरअंदाज


इसके अलावा ऐसे एसएमएस करने के बाद कोई फोन करके आपके जल्द से जल्द एक्शन लेने की बात कहता है तो उस पर ध्यान न दें. साथ ही अगर कोई भी एसएमएस भेजकर जल्दी कोई पेमेंट करने के लिए कहे तो वहीं पर संभल जाएं. साथ ही भेजे गए एसएमएस में ग्रामर से जुड़ी गलतियां या स्पेलिंग मिस्टेक हो तो समझ जाएं कि ये गलत नंबर है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर