Haldiram Deal: यह इंटरनेशनल कंपनी खरीदेगी हल्‍दीराम में ह‍िस्‍सेदारी, 40000 करोड़ की बोली लगाने के ल‍िए तैयार
Advertisement
trendingNow12359081

Haldiram Deal: यह इंटरनेशनल कंपनी खरीदेगी हल्‍दीराम में ह‍िस्‍सेदारी, 40000 करोड़ की बोली लगाने के ल‍िए तैयार

Haldiram Brand Value: हल्‍दीराम और ब्लैकस्टोन के बीच चल रही बातचीत अब आख‍िरी चरण में पहुंचने वाली है. एक मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि ब्लैकस्टोन 78000 करोड़ रुपये के वैल्‍यूएशन पर हल्‍दीराम में 51 प्रत‍िशत की ह‍िस्‍सेदारी लेने के ल‍िए तैयार है.

Haldiram Deal: यह इंटरनेशनल कंपनी खरीदेगी हल्‍दीराम में ह‍िस्‍सेदारी, 40000 करोड़ की बोली लगाने के ल‍िए तैयार

Haldiram Blackstone Deal: आलू भुज‍िया के चटपटे स्‍वाद को घर-घर तक पहुंचाने के ल‍िए फेमस हल्‍दीराम अब ब‍िकने वाला है. जी हां, दुनिया का सबसे बड़ी प्राइवेट इक्‍व‍िटी फंड ब्लैकस्टोन इंक (Blackstone Inc) इंड‍ियन फास्‍ट फूड चेन हल्दीराम (Haldiram’s) के लिए अपना ऑफर बढ़ा दिया है. अगर यह डील होती है तो प्राइवेट इक्‍व‍िटी फर्म के ल‍िए भारत के स्‍नैक्‍स मार्केट में एंट्री का रास्‍ता आसान हो जाएगा. मनी कंट्रोल की र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि निवेशकों के एक ग्रुप के रूप में बायआउट फंड हल्दीराम की 51% हिस्सेदारी के लिए करीब 40,000 करोड़ रुपये की बोली लगा सकता है.

हल्दीराम की वैल्यूएशन 70,000 से 78,000 करोड़ के बीच

इस डील से हल्दीराम की वैल्यूएशन 70,000 से 78,000 करोड़ रुपये के बीच हो जाएगी. स्‍नैक्‍स बनाने वाली कंपनी के प्रमोटर्स को अंतिम ऑफर ड्यू डिलिजेंस प्रोसेस के नतीजे पर निर्भर करेगा. इस सौदे से प्राइवेट इक्‍व‍िटी फर्म को हल्दीराम के प्रोडक्‍ट ब‍िजनेस पर कंट्रोल मिल सकता है. इसके लिए ब्लैकस्टोन को एक स्थायी लाइसेंस मिलेगा. मनी कंट्रोल की र‍िपोर्ट में बताया गया क‍ि डील में रुकावट डाल रहे कुछ मामलों जैसे रेस्तरां की ओनरश‍िप और ब्रांड लाइसेंस को सुलझा लिया गया है. ब्रांड राइट और रेस्तरां के संचालन पर फैम‍िली का ही कंट्रोल रहेगा.

डील के जल्‍द ही क्‍लोज होने की उम्‍मीद की जा रही
अब तक की प्रगत‍ि के आधार पर इस डील के जल्‍द ही क्‍लोज होने की उम्‍मीद की जा रही है. शर्तों के आधार पर यह फैसला ल‍िये जाने की उम्‍मीद है क‍ि हल्दीराम फैम‍िली बिक्री की शर्तों के हिस्से के रूप में हल्दीराम ब्रांड का यूज करने के लिए नए मालिकों से सालाना रॉयल्टी पाने का हकदार होगा. ब्लैकस्टोन की तरफ से ईवाई हल्दीराम की जांच कर रहा है. सिंगापुर का जीआईसी और अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी इस ग्रुप का हिस्सा है. ब्लैकस्टोन के पास सबसे ज्‍यादा हिस्सा होगा.

मई 2024 में पहली बार प्रस्ताव दिया गया था
ब्लैकस्टोन के प्रवक्ता की तरफ से बताया गया क‍ि उन्होंने हल्दीराम के लिए दोबारा बोली नहीं लगाई है. उन्होंने बताया मई 2024 में पहली बार प्रस्ताव दिया था. लेकिन कीमत पर सहमति नहीं बन पाई, इसलिए बातचीत आगे नहीं बढ़ सकी. दूसरी तरफ हल्दीराम के सीईओ कृष्ण कुमार चुटानी ने इस पूरे मामले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. इससे पहले भी मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया था क‍ि ब्लैकस्टोन हल्दीराम में कंट्रोल‍िंग स्‍टेक खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है. एक खबर में यह भी दावा क‍िया गया था क‍ि ब्लैकस्टोन हल्‍दीराम में 76 प्रतिशत हिस्सा खरीदने की तैयारी कर रहा है.

हल्दीराम की हो सकती है शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट‍िंग
बताया जा रहा है क‍ि हल्दीराम सितंबर 2023 से खरीदारों के साथ बातचीत कर रहा है. लेनदेन के उम्मीद से ज्‍यादा समय लेने का कारण, यह भी बताया गया कि हल्दीराम अपने शेयर को स्टॉक एक्सचेंज में ल‍िस्‍टेड करने पर विचार कर सकता है. साल की शुरुआत में सिंगापुर की टेमासेक और बेन 87 साल पुराने मिठाई और स्‍नैक्‍स निर्माता को खरीदने की दौड़ में शामिल हुए थे. इस मामले से जुड़े एक बैंकर ने कहा क‍ि ब्लैकस्टोन के साथ बातचीत अंतिम चरण में पहुंच गई है. 51 प्रतिशत के लिए 78,000 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर यह कंपनी के ल‍िए सबसे अच्छा ऑफर है. अगले दो महीने में इस डील से जुड़ा अंत‍िम करार होने की उम्‍मीद है.

Trending news