केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 3 बड़े फैसले, BPCL रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने को मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट से BPCL की नुमालीगढ़ रिफाइनरी के विस्तार योजना को मंजूरी मिल गई है. दिल्ली में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम मुद्दों पर फैसला लिया गया.

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 3 बड़े फैसले, BPCL रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने को मंजूरी

नई दिल्ली : केंद्रीय कैबिनेट से BPCL की नुमालीगढ़ रिफाइनरी के विस्तार योजना को मंजूरी मिल गई है. दिल्ली में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम मुद्दों पर फैसला लिया गया. इनमें सबसे बड़ा फैसला BPCL की विस्तार योजना पर लिया गया है. BPCL की करीब 61 फीसदी हिस्सेदारी वाली नुमालीगढ़ रिफाइनरी के 22,000 करोड़ रुपये की विस्तार योजना को मंजूरी दे दी गई है. इसके अलावा IT ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग प्रोजेक्ट को भी कैबिनेट की मंजूरी मिली है.

रिफाइनरी की बढ़ाई जाएगी क्षमता
BPCL रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने पर भी फैसला हुआ है. कोयला और रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट में हुए अहम फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि नुमालीगढ़ रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने को मंजूरी दी गई है. रिफायनरी की क्षमता 6 से 8 मिलियन टन तक बढ़ाई जा सकती है. क्षमता बढ़ने से उत्तर-पूर्व की पेट्रोलियम आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकेगा. प्रोजेक्ट के 4 साल में पूरा होने की उम्मीद है.

एग्जिम बैंक को मिली अतिरिक्त पूंजी
केंद्रीय कैबिनेट ने दूसरा बड़ा फैसला छोटे-मझोले उद्योगों को लेकर दिया गया है. सरकार ने इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के लिए बना एग्जिम (EXIM) बैंक को अतिरिक्त पूंजी के लिए मंजूरी दे दी है. सरकार एग्जिम बैंक को 500 करोड़ रुपए की अतिरिक्त पूंजी मुहैया कराएगी. हालांकि, माना जा रहा था कि अगले दो सालों में सरकार एक्जिम बैंक को अतिरिक्त 6 हजार करोड़ रुपए का पैकेज दे सकती है. पिछले साल भी सरकार ने 500 करोड़ रुपए की पूंजी डाली थी.

IT रिटर्न के अगले चरण को मंजूरी
इसके अलावा कैबिनेट ने इनकम टैक्स ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग के अगले चरण के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दे दी है.