नई दिल्ली: पूरी दुनिया को इस वक्त कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार है, रोजाना वैक्सीन को लेकर कुछ नई खबरें आ रही हैं. अब खबर है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और केंद्र सरकार के बीच वैक्सीन की कीमत तय करने के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट पर दस्तखत होने जा रहा है. 


250 रुपये मिलेगी कोरोना वैक्सीन!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में इस मामले से जुड़े लोगों के हवाले से बताया गया है कि सरकार को कोरोना वैक्सीन की बड़े पैमाने पर सप्लाई के लिए सीरम इंस्टीट्यूट (SII) से काफी उम्मीद है, जिसने सोमवार को औपचारिक आवेदन देकर AstraZeneca की वैक्सीन Covishiled के इमरजेंसी उपयोग के लिए अनुमति मांगी है. भारत और सीरम के बीच होने वाले करार के तहत वैक्सीन के एक डोज कीमत 250 रुपए तय की जा सकती है. 


ज्यादा ऑर्डर देने पर वैक्सीन सस्ती 


इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला ने कहा था कि भारत के निजी बाजार में वैक्सीन की कीमत 1,000 रुपये ($13।55) प्रति खुराक होगी, लेकिन ज्यादा सप्लाई के लिए कॉन्ट्रैक्ट करने वाली सरकारें इसे कम दाम पर खरीद सकती हैं. 


ये भी पढ़ें- यूपी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का झंझट खत्म, अगले आदेश तक फैसला रद्द


पहले भारतीयों के लिए होगी दवा की सप्लाई


अदार पूनावाला ये भी कह चुके हैं कि वैक्सीन सप्लाई के लिए सीरम की लिस्ट में पहला नंबर भारत का है. उन्होंने कहा, 'सीरम बाकी देशों में वैक्सीन की सप्लाई के मुकाबले पहले भारतीयों के लिए दवा की आपूर्ति पर ज्यादा जोर देगा'. एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि फाइजर और एस्ट्राजेनेका की तरफ से विकसित की गईं वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने के लिए समीक्षा की जा रही है.


गंभीर मरीजों पर असरदार Covishiled 


दरअसल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ भारत में Covishiled वैक्सीन के ट्रायल के लिए भागीदारी की है. सोमवार को Covishiled के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए DGCI को भेजे अपने आवेदन में सीरम ने कहा, "क्लीनिकल ट्रायल के चार डाटा से इस बात की पुष्टि हुई है कि कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए इलाज के लिए Covishiled काफी असरदार है.


ये भी पढ़ें- दिल्ली एयरपोर्ट से हवाई सफर हो सकता है महंगा, चुकाने होंगे 300 रुपये एक्स्ट्रा!


LIVE TV