Zee Rozgar Samachar

यूपी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का झंझट खत्म, अगले आदेश तक फैसला रद्द

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) लगवाने के लिए अब यूपी के लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. HSRP को लेकर परिवहन मंत्रालय ने अपना आदेश वापस ले लिया है.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 08, 2020, 14:29 PM IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लोगों को अपनी गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने HSRP लगवाने की अनिवार्यता पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है. 22 अक्टूबर 2020 को परिवहन विभाग की ओर से जारी दिशा निर्देश को वापस ले लिया गया है.

1/4

नई तारीखों का ऐलान होगा

New dates will be announced

नई गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगकर आता है, लेकिन पुरानी गाड़ियों के मालिकों को ऑनलाइन आवेदन के जरिए HSRP नंबर प्लेट लगवानी होती है, जिसे लेकर कई तरह की शिकायतें मिल रही थीं. अब इस सिलसिले में नया आदेश और नई तारीख का ऐलान बाद में होगा.

2/4

लोगों को हो रही थी परेशानी

Vehicle owners were suffering

अभी तक एक दिसंबर से HSRP की अनिवार्यता लागू थी. इसको दिखाए बिना वाहनों से जुड़े सारे कामों पर रोक लगा दी गई थी. डीलरों के पास नंबर प्लेटों की कमी, मनमानी फीस, पोर्टल पर बढ़ते लोड की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी. 

 

3/4

यूपी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से छुटकारा

No need of HSRP IN UP

यूपी में अप्रैल 2019 से पहले की गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का आदेश जारी किया गया था. लेकिन HSRP लगवाने की अनिवार्यता से पुरानी गाड़ियों के मालिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. इसे देखते हुए ये फैसला वापस ले लिया गया है. 

4/4

HSRP की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा

HSRP process will be easy

परिवहन विभाग ने तय किया है कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की प्रक्रिया को और आसान बनाया जाएगा. इसके लिए विभाग ऑटोमोबाइल संगठन के साथ मिलकर SIAM एक वेबसाइट तैयार करेगा. इसके बाद HSRP लगवाने के लिए नई तारीखें तय होंगी.