Zee Rozgar Samachar

दिल्ली एयरपोर्ट से हवाई सफर हो सकता है महंगा, चुकाने होंगे 300 रुपये एक्स्ट्रा!

हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर है, उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट से सफर करने पर अलग से फीस चुकानी होगी. यात्रियों से ये फीस क्यों और कितनी वसूली जाएगी, देखि्ए

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 08, 2020, 13:32 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से अगर आप फ्लाइट पकड़ते हैं तो आपको अलग से फीस (Extra Fees) चुकानी होगी. कोरोना संकट के प्रभाव से उबरने के लिए Delhi International Airport Ltd (DIAL) हवाई यात्रियों पर एक नया चार्ज लगाने की तैयारी कर रहा है.

1/5

IGI पर 300 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज!

Extra charge at IGI airport

अंग्रेजी वेबसाइट Time of India के मुताबिक DIAL ने घरेलू यात्रियों से हर टिकट पर 200 रुपये और इंटरनेशनल उड़ानों के यात्रियों से 300 रुपये अतिरिक्त चार्ज लेने लिए मंजूरी मांगी है. DIAL ने एयरपोर्ट्स इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (AERA) से कहा है कि मार्च 2024 तक इस अतिरिक्त चार्ज को लगाने की इजाजत दी जाए. 

2/5

कोरोना की मार, हवाई यात्रियों से वसूली

Corona impact

इसके पहले DIAL ने पिछले हफ्ते विमानन मंत्रालय से भी अपील की थी कि वो AERA को निर्देश दे कि एयरपोर्ट टैरिफ को तय करते समय कोरोना की वजह से उसके रेवेन्यू में आई गिरावट के असर को भी ध्यान में रखे. अगर ऐसा नहीं किया गया तो पैसों की भारी किल्लत का सामना करना पड़ सकता है. जिससे एयरपोर्ट के कामकाज को चलाए रखने में परेशानी आ सकती है. 

3/5

DIAL ने लिखी सरकार को चिट्ठी

Letter written to Aviation ministry

DIAL मैनेजमेंट ने पिछले मंगलवार को विमानन मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी थी. जिसमें उन्होंने अप्रैल 2020 से मार्च 2024 तक 3538 करोड़ रुपये के घाटे या कमी का अनुमान जताया था. DIAL ने सरकार को बताया कि कि अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान उन्हें 419 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, 

4/5

DIAL नुकसान से परेशान

DIAL estimates losses

कोरोना की वजह से उन्हें वित्त वर्ष 2021 में 939 करोड़ रुपये का घाटा होने की आशंका है. दिल्ली एयरपोर्ट से वित्त वर्ष 2020 में 7 करोड़ यात्रियों ने सफर किया, जो कि इस वित्त वर्ष में में 2 करोड़ से भी कम रहने का अनुमान है. ये नुकसान 2024 तक जारी रह सकते हैं. 

5/5

मुंबई एयरपोर्ट भी लेगा एक्स्ट्रा चार्ज!

Mumbai Airport

Time of India में छपी खबर के मुताबिक मुंबई एयरपोर्ट पहले ही घरेलू यात्रियों से 200 रुपये और इंटरनेशनल यात्रियों से 500 रुपये अनौपचारिक यूजर डेवलपमेंट फीस (UDF) वसूलने की अपील कर चुका है, जिस पर अभी AERA विचार कर रही है.