Petrol-Diesel Price: रूस है अपना यार लेकिन घट गया तेल का व्यापार, जानिए क्या है रिलायंस कनेक्शन?
Advertisement

Petrol-Diesel Price: रूस है अपना यार लेकिन घट गया तेल का व्यापार, जानिए क्या है रिलायंस कनेक्शन?

Crude Oil Price: सितंबर के महीने में पहले नंबर पर रूस ही रहा है लेक‍िन वहां से 35 परसेंट तेल आया है. इसके बाद तेल न‍िर्यातक देशों में इराक और सऊदी अरब का नंबर है.

Petrol-Diesel Price: रूस है अपना यार लेकिन घट गया तेल का व्यापार, जानिए क्या है रिलायंस कनेक्शन?

Crude Oil Import News: रूस और भारत के बीच संबंध काफी पुराने हैं. लेक‍िन प‍िछले कुछ द‍िनों में रूस से क्रूड ऑयल के आयात में ग‍िरावट आई है. इसके अलग-अलग कारण हैं. स‍ितंबर के मुकाबले अक्‍टूबर में रूस से तेल का आयात कम हुआ है और सऊदी अरब से तेल की आपूर्ति बढ़ गई है. भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है. पिछले साल यूक्रेन पर हमले के बाद कुछ पश्‍च‍िमी देश रूस की तरफ से बेचे जाने वाले तेल पर निर्भर हैं. भारतीय रिफाइनर्स ने प‍िछले द‍िनों रूस से कम तेल इम्‍पोर्ट क‍िया.

इराक और सऊदी अरब बड़े तेल न‍िर्यातक

Kpler Data के अनुसार सऊदी अरब से तेल इंपोर्ट बढ़ गया है. सितंबर के महीने में पहले नंबर पर रूस ही रहा है लेक‍िन वहां से 35 परसेंट तेल आया है. इसके बाद तेल न‍िर्यातक देशों में इराक और सऊदी अरब का नंबर है. इसके बावजूद रूस से पहले की तुलना में इम्‍पोर्ट घट गया है. दरअसल, र‍िलायंस रूस से सबसे ज्‍यादा तेल का आयात करता है. लेक‍िन अक्‍टूबर में र‍िलायंस की जामगर र‍िफाइनरी कुछ द‍िन मेंटीनेंस के कारण बंद रही है.

अक्टूबर में 4 प्रतिशत से ज्‍यादा ग‍िरा आयात
ऐसे में रूस से भारत का क्रूड ऑयल का इम्‍पोर्ट सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में 4 प्रतिशत से ज्‍यादा ग‍िर गया है. Kpler Data के अनुसार भारत ने अक्टूबर में रूस से 1.55 मिलियन बैरल प्रतिदिन (BPD) कच्चे तेल का आयात किया. जो क‍ि स‍ितंबर के 1.62 मिलियन बीपीडी के मुकाबले कम है. रूस की तरफ से भारत के क्रूड ऑयल के आयात में एक तिहाई से ज्‍यादा का योगदान क‍िया जाता है.

आयात में ग‍िरावट का दूसरा कारण
अक्टूबर में आयात में गिरावट का दूसरा कारण रूस की तरफ से दी जा रही छूट में कमी करना भी माना जा रहा है. महंगा तेल खरीदने से तेल कंपन‍ियों के प्रॉफ‍िट में ग‍िरावट आई है. ज‍िससे तेल कंपन‍ियां रूस के अलावा सऊदी अरब से तेल खरीदने पर फोकस कर रही हैं. रूसी तेल पर पश्‍च‍िमी देशों की तरफ से लगाई गई 60 डॉलर प्रति बैरल की ल‍िम‍िट से ऊपर बढ़ गई है. इसके चलते खरीदारों को भुगतान करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.

रूस से ग‍िरते आयात के बाद भारत ने अक्टूबर में सऊदी अरब से क्रूड ऑयल की खरीद पिछले महीने के 5,23,000 बैरल रोजाना से बढ़ाकर 9,24,000 बैरल प्रतिदिन कर दी है. यूक्रेन युद्ध के बाद रूस से भारत के क्रूड ऑयल के आयात में लगातार इजाफा हुआ है. आपको बता दें देश का तेल आयात अक्टूबर में 4.56 मिलियन बीपीडी तक पहुंच गया.

Trending news