नई दिल्ली: DGCA On Flight Ticket: अभी हाल ही में एक मामला सामने आया है कि एक एयरलाइन ने दिल्ली-लंदन इकोनॉमी क्लास के लिए 4 लाख रुपये का टिकट बेचा है. ये मामला जब सरकार के संज्ञान में आया है तो अब देश के एविएशन रेगुलेटर डायरेक्‍टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने सभी एयरलाइंस से अगस्त के दौरान भारत-ब्रिटेन फ्लाइट की उड़ानों के किरायों की पूरी जानकारी मांगी है. ये जानकारी एक सीनियर अधिकारी की ओर से दी गई है. 


British Airways ने बेचा 4 लाख का टिकट!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, बीते शनिवार को गृह मंत्रालय के इंटर स्‍टेट काउंसिल सेक्रेटेरिएट के सचिव संजीव गुप्‍ता ने ट्विटर पर शिकायत की थी कि British Airways की 26 अगस्‍त की दिल्‍ली-लंदन फ्लाइट की इकोनॉमी क्‍लास के टिकट की कीमत 3.95 लाख रुपये है. जबकि ब्रिटेन में कॉलेज एडमिशन के दौरान Vistara और Air India की 26 अगस्‍त की दिल्‍ली-लंदन फ्लाइट इकोनॉमी क्‍लास का टिकट 1.2 लाख रुपये और 2.3 लाख रुपये के बीच है. उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर उन्होंने एविएशन सेक्रेटरी पीएस खारोला को अलर्ट भी किया है.


ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आज Ujjwala Yojana 2.0 को करेंगे लॉन्च, जानिए अब किसे मिलेगा फायदा



DGCA ने मांगी एयरलाइंस से जानकारी


DGCA के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि एविएशन रेगुलेटर ने एयरलाइंस से इस समय भारत-ब्रिटेन के बीच ऑपरेट हो रहीं फ्लाइट्स के किराये की पूरी डिटेल मांगी है. पिछले साल 25 मई से भारत में सभी घरेलू फ्लाइट्स के किराये की लोअर और अपर लिमिट तय है लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट्स के किराये के लिए ऐसी कोई लिमिट नहीं है. मुंबई-लंदन और दिल्ली-लंदन के बीच फ्लाइट ऑपरेट करने वाली Vistara का कहना है कि 'प्राइसिंग हमेशा डिमांड सप्लाई के आधार पर तय होती है.' इस समय भारत-ब्रिटेन रूट पर हफ्ते में केवल 15 फ्लाइट्स की ही इजाजत है और जब इसमें ज्यादा छूट क्षमता बढ़ाने की इजाजत मिलेगी तो फ्लाइट्स के किराए में कमी आएगी. 


23 मार्च 2020 से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक 


आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से भारत में 23 मार्च 2020 से ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगी हुई है. हालांकि मई 2020 से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चलाया जा रहा है और जुलाई 2020 से कुछ देशों के साथ ‘एयर बबल' समझौते के तहत भी उड़ानें ऑपरेट की जा रही हैं. भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित करीब 28 देशों के साथ एयर बबल समझौता किया है. 


ये भी पढ़ें- SBI New Rule: एसबीआई ग्राहक ध्यान दें! बैंक ने बदला ये बड़ा नियम, रुक सकता है आपका Transaction


LIVE TV