Ration Card: राशन कार्डधारकों के ल‍िए आई जबरदस्त खुशखबरी, सुनकर-खुशी से उछल पड़ा हर लाभार्थी
topStories1hindi1472435

Ration Card: राशन कार्डधारकों के ल‍िए आई जबरदस्त खुशखबरी, सुनकर-खुशी से उछल पड़ा हर लाभार्थी

Ration Card Latest Rules: फ्री राशन योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार अब लाभार्थियों को बड़ी सुविधा दे रही है, जिससे कार्डधारकों को बड़ा लाभ होगा. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

Ration Card: राशन कार्डधारकों के ल‍िए आई जबरदस्त खुशखबरी, सुनकर-खुशी से उछल पड़ा हर लाभार्थी

Ration card Holder Ayushman Card: अगर आप भी राशन कार्ड लाभार्थी हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुव‍िधा को देखते हुए अंत्‍योदय कार्ड (Antyodaya Ration Card) रखने वाले सभी पर‍िवारों के ल‍िए एक बड़ी सुविधा शुरू कर दी है. सरकार के इस फैसले के तहत सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे. सरकार इसके लिए डिस्ट्रिक लेवल पर कार्यक्रम शुरू भी कर चुकी है. इसके तहत कार्ड धारक के पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाया जा रहा है.

सरकार ने शुरू की जबरदस्त सुविधा 

गौरतलब है कि सरकार इसे सफल बनाने के लिए व्यापक स्तर पर काम शुरू कर दी है. सरकार की तरफ से कार्ड धारक के पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनानी की सुविधा जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी मुहैया कराई जा रही है. अगर आप भी चाहते हैं is योजना का लाभ लेना तो आप अपना राशन कार्ड (antyodaya ration card) द‍िखाकर जन सुव‍िधा केंद्र पर आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का आदेश दिया है. फ़िलहाल ज‍िला स्‍तर पर यह अभ‍ियान चलाया जा रहा है. आपको बता दें कि पहले इसकी लास्ट डेट जुलाई में थी, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है. इस अभ‍ियान के तहत सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे. अगर आपने भी अब तक नहीं बनवाया है, तो तुरंत बनवा लें. 

कैसे करें आवेदन?

अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो  संबंध‍ित व‍िभाग में जाकर इसकी प्रक्र‍िया पूरी कर सकते हैं. इसके तहत पात्र लाभार्थी कार्ड म‍िलने के बाद सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, जन सेवा केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े प्राइवेट हॉस्‍प‍िटल या ज‍िला अस्‍पताल में जाकर अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर पर‍िवार के सभी सदस्‍यों के आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं.

आसानी से होगा इलाज

आपको बता दें कि इस समय नए आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) नहीं बनाए जा रहे हैं, जो इससे जुड़े हैं उनका ही कार्ड बनाया जा रहा है. दरअसल, इस अभियान के पीछे ये वजह है कि सरकार नहीं चाहती है कि किसी भी हाल में अंत्‍योदय कार्ड धारकों को स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी क‍िसी भी तरह की परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए भटकना पड़े या सुविधा से अछूते रहना पड़े.

क्या मिलता है फायदा?

- आपको बता दें कि नियम के अनुसार, गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िया जाता है.
- इस कार्ड के जर‍िये लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर राशन मिलता है.
- कार्डधारकों को is योजना के तहत कुल 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है.
- इसके ल‍िए गेहूं का 2 रुपये प्रति किलो और चावल का 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news