गौतम अडानी की लंबी छलांग, Adani Total Gas ऐसा करने वाली बनी दुनिया की पहली कंपनी
Advertisement
trendingNow12439508

गौतम अडानी की लंबी छलांग, Adani Total Gas ऐसा करने वाली बनी दुनिया की पहली कंपनी

Adani Group: वैश्विक फाइनेंस संस्थाओं ने भारत की प्रमुख गैस वितरण कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड में बंपर इन्वेस्टमेंट किया है. अडानी ग्रुप ने भारत की 14% आबादी यानी लगभग 200 मिलियन से अधिक लोगों तक गैस वितरण करने का लक्ष्य रखा है.

गौतम अडानी की लंबी छलांग, Adani Total Gas ऐसा करने वाली बनी दुनिया की पहली कंपनी

Adani Total Gas Ltd: गौतम अडानी की कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) ने शहरी गैस वितरण कारोबार में 375 मिलियन डॉलर का सबसे बड़ा वैश्विक वित्तपोषण हासिल किया है. इस इन्वेस्टमेंट से एटीजीएल के सीजीडी नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्यक्रम में तेजी आएगी. अडानी ग्रुप ने भारत की 14% आबादी यानी लगभग 200 मिलियन से अधिक लोगों तक गैस वितरण करने का लक्ष्य रखा है.

375 मिलियन अमेरिकी डॉलर के इस इन्वेस्टमेंट में अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के साथ प्रतिबद्धताओं को बढ़ाने के लिए अकॉर्डियन सुविधा की प्रतिबद्धता भी शामिल है. प्रारंभिक फंडिग में पांच अंतरराष्ट्रीय लेंडर्स ने भाग लिया है जिसमें बीएनपी पारिबा, डीबीएस बैंक, मिज़ुहो बैंक, एमयूएफजी बैंक और सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन शामिल हैं. 

14 प्रतिशत आबादी को कवर करेगा

इस फाइनेंस की मदद से अडानी टोटल गैस 13 राज्यों में अपने 34 अधिकृत भौगोलिक क्षेत्रों में नेटवर्क का तेजी से विस्तार कर सकेगी. यह भारत की 14% आबादी को कवर करेगा, जिसमें 200 मिलियन से अधिक लोग शामिल होंगे. 

अडानी ग्रुप ने कहा है कि अडानी टोटल गैस हाई कार्बन इंटेंसिव कॉन्वेंशनल फ्यूल सोर्स को बदलने के लिए पीएनजी और सीएनजी के उपयोग को बढ़ावा देने और भारत में एनर्जी ट्रांजिशन को लीड करने को लेकर कमिटेड है. 

एटीजीएल के सीएफओ पराग पारिख ने कहा है कि ग्लोबल लेंडर्स की भागीदारी शहरी गैस वितरण की क्षमता को मजबूत करती है. यह इन्वेस्टमेंट एटीजीएल की निरंतर वृद्धि को आगे बढ़ाएगा.

एनर्जी ट्रांजिशन को लीड करने को लेकर कमिटेड

अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने कई भौगोलिक क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा प्रदान करके और भारत के इनर्जी ट्रांजिशन को लीड करने के लिए ई-मोबिलिटी, परिवहन के लिए एलएनजी और बायोमास के रूप में टिकाऊ ऊर्जा को बढ़ावा देकर अपने बड़े उपभोक्ता आधार के लिए ट्रांजिशन एनर्जी प्लेटफॉर्म के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

Trending news