Gold Price: वाह... सस्ता हो गया सोना-चांदी, आज कीमतों में आई जोरदार गिरावट, चेक करें भाव
Advertisement
trendingNow11665602

Gold Price: वाह... सस्ता हो गया सोना-चांदी, आज कीमतों में आई जोरदार गिरावट, चेक करें भाव

Gold Price Update Today: गोल्ड खरीदने (gold price today) वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भी गोल्ड की कीमतों में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX gold price) पर सोना और चांदी दोनों ही सस्ते हो गए हैं. 

Gold Price: वाह... सस्ता हो गया सोना-चांदी, आज कीमतों में आई जोरदार गिरावट, चेक करें भाव

Gold Price, 2 April 2023: गोल्ड खरीदने (gold price today) वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भी गोल्ड की कीमतों में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX gold price) पर सोना और चांदी दोनों ही सस्ते हो गए हैं. इसके साथ ही ग्लोबल मार्केट से मिल रहे मंदी के संकेतों की वजह से घरेलू बाजार में भी सोना टूट रहा है. MCX पर शुरुआती कारोबार में सोना 59,000 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver price today) में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है. आइए चेक करें आज गोल्ड कितना सस्ता हो गया है-

कितना सस्ता हुआ सोना-चांदी?
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 59812 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. वहीं, चांदी 0.44 फीसदी फिसलकर 74322 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गई है. 

सोने की कीमतों में जल्द आएगी तेजी
अमेरिका में फेड ब्याज दरों पर लिए गए फैसले की वजह से ही ग्लोबल मार्केट में यह मंदी देखने को मिल रही है. ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में पिछले एक हफ्ते में 1.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, माना जा रहा है कि जल्द ही सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. 

खरीदारी से पहले जान लें ये बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें गोल्ड का रेट
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news