RBI की मौद्र‍िक नीत‍ि समीक्षा से पहले बदली ब्‍याज दर, क‍िन बैंकों ने उठाया यह कदम
Advertisement

RBI की मौद्र‍िक नीत‍ि समीक्षा से पहले बदली ब्‍याज दर, क‍िन बैंकों ने उठाया यह कदम

RBI MPC: नकदी की जरूरतों को पूरा करने के ल‍िए बैंक एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज देकर पैसा उठा रहे हैं. आरबीआई की एमपीसी बैठक के नतीजों की घोषणा से पहले एचडीएफसी से लेकर इंडसइंड बैंक ने ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया है.

RBI की मौद्र‍िक नीत‍ि समीक्षा से पहले बदली ब्‍याज दर, क‍िन बैंकों ने उठाया यह कदम

Monetary Policy Review Meeting: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तीन द‍िवसीय एमपीसी (MPC) के नतीजे घोष‍ित होने से पहले ही कुछ बैंकों ने ग्राहकों को एफडी पर दी जाने वाली ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया है. आरबीआई (RBI) की तरफ से पिछली तीन एमपीसी में प्रमुख दरों पर क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं क‍िया गया. इस बार 6 अक्‍टूबर को एमपीसी (MPC) के आने वाले नतीजों में रेपो रेट के पुराने स्‍तर पर ही कायम रहने की उम्‍मीद है. आरबीआई की र‍िपोर्ट के अनुसार मई 2022 के बाद नीत‍िगत दर में बढ़ोतरी का जो स‍िलस‍िला शुरू हुआ, उससे रेपो रेट में 250 आधार अंक की बढ़ोतरी हुई.

कर्ज पर औसतन 110 आधार अंक की बढ़ोतरी

इस बीच कर्ज पर औसतन 110 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है. जबक‍ि बैंकों ने औसत जमा दर पर 157 अंक की वृद्ध‍ि की है. ऐसा पहली बार हुआ है जब बैंकों की तरफ से ब्‍याज दर के मुकाबले जमा दर में ज्‍यादा इजाफा क‍िया गया है. दरअसल, अपनी नकदी की जरूरतों को पूरा करने के ल‍िए बैंक एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज देकर पैसा उठा रहे हैं. आरबीआई की एमपीसी बैठक के नतीजों की घोषणा से पहले एचडीएफसी से लेकर इंडसइंड बैंक ने ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया है.

HDFC बैंक
एचडीएफसी बैंक की तरफ से चुनिंदा अवधि वाली एफडी की ब्‍याज दर में कमी गई है. नए बदलाव के बाद बैंक सामान्य ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल में मैच्‍योर होने वाली जमा पर 3% से 7.20% तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. सीन‍ियर स‍िटीजन को इन जमाओं पर 3.5% से 7.75% की ब्याज दर मिलेगी. नई दरें 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हो गई हैं. बैंक ने 4 साल 7 महीने या 55 महीने की एफडी पर अवधि 5 बेस‍िस प्‍वाइंट की कटोती की है. इससे पहले, प्राइवेट सेक्‍टर का देश का सबसे बड़ा बैंक विशेष अवधि की एफडी पर सामान्य ग्राहकों को 7.25 प्रतिशत और बुजुर्गों को 7.75% की दर से ब्याज दे रहा था.

इंडसइंड बैंक ने भी बदली ब्‍याज दर
प्राइवेट सेक्‍टर के इंडसइंड बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दर में संशोधन किया है. इस बदलाव के बाद बैंक आम जनता के लिए 3.50% से 7.85% और सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए 4.25% से 8.25% तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार नई दरें 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हो गईं.

पंजाब एंड स‍िंध बैंक
पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) ने भी 2 करोड़ से कम की एफडी पर अपनी ब्याज दरों में बदलाव क‍िया है. बदलाव के बाद, बैंक सात दिन से लेकर 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 2.8% से 7.35% तक ब्याज दे रहा है. सीन‍ियर स‍िटीजन को एफडी पर 0.50% अतिरिक्त ब्याज का फायदा द‍िया जाएगा. सुपर सीन‍ियर स‍िटीजन (80 वर्ष या इससे अध‍िक) को एक विशिष्ट अवधि (यानी 333 दिन, 444 दिन और 555 दिन) की एफडी पर 0.15% अतिरिक्त ब्याज का लाभ दिया जाएगा.

Trending news