Damaged Indian Currency Notes: आखिर हमसे फटे नोट लेने के बाद क्या होता है उनका?
Advertisement

Damaged Indian Currency Notes: आखिर हमसे फटे नोट लेने के बाद क्या होता है उनका?

RBI उन नोटों को प्रचलन से हटा देता है जो फट गए हों. इसकी जगह ऐसे नोटों को छापने की जिम्मेदारी भी RBI की ही होती है. 

Damaged Indian Currency Notes: आखिर हमसे फटे नोट लेने के बाद क्या होता है उनका?

 Exchange Damaged Notes: इंडियन करेंसी के बारे में कई तरह के फैक्ट्स आपने पढ़े होंगे और उनकी जानकारी भी होगी. हम एक बात तो जानते हैं कि इंडिया में कागज के नोट होते हैं. कई बार ऐसा होता है कि नोट फट जाते हैं या कई बार इतने पुराने हो जाते हैं कि उन्हें फिर रख पाना मुश्किल होता है और लोग ऐसे नोटों को लेने से भी मना कर देते हैं. ऐसे नोटों को हम बैंक से बदल लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फटे हुए नोटों का बैंक क्या करते हैं? आज इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं. 

किसी भी तरह के फटे हुए नोट बदले जा सकते हैं. पूरी तरह से अगर कोई नोट फट गया हो और दूसरे हिस्से से अलग हो गया हो तो भी ये बदला जा सकता है. अगर फटे हुए नोट किसी भी बैंक ब्रांच में ले जाएं और इसके अगर तीन हिस्से भी हो गए हैं तो भी उसे बदलने की गुंजाइश रहती है, लेकिन ध्यान ये रखना होगा कि नोट जितनी बुरी हालत में होगा उसकी कीमत उतनी कम होती जाएगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Note Refund) Rules, 2009 के तहत इसके बारे में सारी जानकारी दी गई है.

आपके पास अगर 5,10,20,50 और उसके दो से ज्यादा टुकड़े हो गए हैं तो कम से कम नोट का 50 फीसदी हिस्सा आपके पास होना चाहिए. उसी में पूरे पैसे मिलेंगे नहीं तो कुछ भी नहीं मिलेगा. अगर कोई एक दिन में 20 से ज्यादा फटे हुए नोट बदलना चाहता है या फिर नोटों की कुल वैल्यू 5000 रुपये से ज्यादा है तो इसके लिए ट्रांजैक्शन फीस देनी होगी. 

RBI उन नोटों को प्रचलन से हटा देता है जो फट गए हों. इसकी जगह ऐसे नोटों को छापने की जिम्मेदारी भी RBI की ही होती है. पुराने समय में इन नोटों को जला दिया जाता था और मौजूदा समय में इन्हें छोटे-छोटे पीस में कर रीसाइकल किया जाता है. इन नोटों से फिर कागजी चीजें बनवाई जाती हैं जिन्हें मार्केट में बेचा भी जाता है.  

  नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news