Railway ने यात्रियों को दी एक और सौगात, अब सफर में Bed और Blanket की नहीं होगी परेशानी
Advertisement

Railway ने यात्रियों को दी एक और सौगात, अब सफर में Bed और Blanket की नहीं होगी परेशानी

कोरोना की वजह से पिछले साल से ही ट्रेन में सफर के दौरान बिस्तर और कंबल देना बंद कर दिए गए थे लेकिन अब ये सुविधा रेलवे ने फिर से शुरू कर दी है. सुविधा की बहाली से यात्रियों को बड़ी राहत मिलना शुरू हो गई है. अभी ये सुविधा चुनिंदा स्टेशनों पर है लेकिन जल्द ही दूसरे रेलवे स्टेशन पर भी इसे शुरू कर दिया जाएगा.

ट्रेन में सफर के दौरान अब फिर से मिलने लगेंगे बिस्तर

दिल्ली: अगर आप ट्रेन के जरिए कहीं जाने की योजना बना रहे हैं और ये सोचकर परेशान हैं कि सफर के दौरान बिस्तर की तो जरूरत पड़ेगी ही उसको कैसे लेकर स्टेशन तक पहुंचा जाए, तो आपकी बहुत बड़ी परेशानी को रेलवे ने खत्म कर दिया है. रेलवे में सफर के दौरान अब आपको बिस्तर और कंबल फिर से मिलने लगेंगे. इसके लिए रेलवे ने एक जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल (Germ Free Disposable Bedroll) तैयार किया है. 

  1. अब सफर में नहीं होगी परेशानी
  2. रेलवे ने फिर शुरू की बेड की सुविधा
  3. 300 रुपये में मिलेगा डिस्पोजेबल बेडरोल

300 रुपये में मिलेगा डिस्पोजेबल बेडरोल

कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद अब जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. रेलवे ने फैसला किया है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सहित कई दूसरे बड़े स्टेशनों पर यात्री जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल (Germ Free Disposable Bedroll) खरीद सकेंगे. 300 रुपये की कीमत वाले इस बेडरोल में यात्री को एक कंबल, दो चादर, तकिया और कवर, मास्क, टूथ ब्रश, पेस्ट, कंघी, मास्क, पेपर शाप, सैनिटाइजर और बिस्तर को साथ ले जाने के लिए एक बैग मिलेगा. अगर यात्री केवल कंबल लेना चाहता है तो उसे 150 रुपये अदा करने होंगे.

LIVE TV

फिलहाल चुनिंदा स्टेशनों पर ही है सुविधा

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने सोमवार को ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा की शुरुआत की है. अजमेरी गेट और पहाड़गंज दोनों ओर इसके काउंटर बनाए गए हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के साथ ही हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी यह सुविधा शुरू कर दी गई है. रेलवे की योजना है कि अगले सप्ताह से पुरानी दिल्ली और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर भी इस सुविधा का लाभ यात्रियों को मिले. Ultra Violet आधारित सैनिटाइजर मशीन भी रेलवे स्टेशन पर लगाई गई हैं. रेलवे को उम्मीद है कि इन दोनों सुविधाओं से रेलवे को हर साल एक करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई भी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Toolkit आखिर क्या है जिसपर मचा बवाल, आसान भाषा में समझिए कैसे करती काम

पिछले साल रोक दी थी सुविधा

पहले वातानुकूलित (Air Conditioner) कोच में सफर करने वाले यात्रियों को एक कंबल, 2 चादर, एक तकिया और तौलिया दिया जाता था.  कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए ये सुविधा पिछले साल मार्च में बंद कर दी गई थी. तकरीबन एक साल के  बाद रेलवे ने फिर से इस सुविधा को अलग तरह से चालू करने का फैसला किया है.

Video-

Trending news