LIC Share Update: एलआईसी के शेयरहोल्डर्स ध्यान दें! कंपनी ने दी ये बड़ी जानकारी
Advertisement

LIC Share Update: एलआईसी के शेयरहोल्डर्स ध्यान दें! कंपनी ने दी ये बड़ी जानकारी

LIC Share Price:  देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने जानकारी दी है कि 31 मार्च 2022 तक एलआईसी का एम्बेडेड वैल्यू (Embedded Value) 5.41 लाख करोड़ रुपये रहा है. जबकि बीते वर्ष 31 मार्च, 2021 तक इसका एम्बेडेड वैल्यू 95,605 करोड़ रुपये का रहा था.

LIC Share Update: एलआईसी के शेयरहोल्डर्स ध्यान दें! कंपनी ने दी ये बड़ी जानकारी

LIC Share Price: एलआईसी के आईपीओ ( LIC IPO) के निवेशकों और उसके शेयरधारकों के लिए काम की खबर है. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने जानकारी दी है कि 31 मार्च 2022 तक एलआईसी का एम्बेडेड वैल्यू (Embedded Value) 5.41 लाख करोड़ रुपये रहा है. जबकि बीते वर्ष 31 मार्च, 2021 तक इसका एम्बेडेड वैल्यू 95,605 करोड़ रुपये का रहा था. वहीं, 30 सितंबर 2021 तक इसका एम्बेडेड वैल्यू 5.39,686 करोड़ रुपये था. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, एलआईसी एक्ट में बदलाव के बाद फंड के डायवरसिफिकेशन के चलते एम्बेडेड वैल्यू बढ़ गया था. 

जानिए क्या होता है एम्बेडेड वैल्यू?

अब बताते हैं कि एम्बेडेड वैल्यू है क्या? दरअसल, किसी भी बीमा कंपनी के वैल्यू को आंकने का पैमाना होता है एम्बेडेड वैल्यू.  इसमें इंश्योरेंस बिजनेस से जुड़े जोखिमों के लिए सुरक्षित रखे गए फंड के अलावा आवंटित संपत्ति से होने वाली आय में शेयरधारकों का हित भी शामिल होते हैं. यह जीवन बीमा कारोबार में शेयरधारकों के शेयर वैल्यू को जानने का तरीका है. यानी इससे कंपनी की तात्कालिक 

एलआईसी के शेयर की क्या है स्थिति?

अब बात करते हैं एलआईसी के शेयर की. एलआईसी का मार्केट कैपिटलाईजेशन 4.50 लाख करोड़ रुपये है जबकि आईपीओ प्राइस के मुताबिक मार्केट वैल्यू 6 लाख करोड़ रुपये था. एलआईसी का शेयर अभी भी अपने आईपीओ प्राइस से नीचे ट्रेड कर रहा है. दरअसल, लिस्टिंग के बाद से ही एलआईसी के शेयर अपने इश्यू प्राइस से नीचे हैं. गुरुवार का कारोबार खत्म होने तक एलआईसी का शेयर 0.91 फीसदी की गिरावट के साथ 712.30 रुपये पर था, जबकि एलआईसी आईपीओ का लिस्टिंग प्राइस 949 रुपये है. इस हिसाब से एलआईसी का शेयर अपने आईपीओ प्राइस से अभी भी 25 फीसदी नीचे है. 

Trending news