Soaps price cut: खुशखबरी! साबुन कंपनियों ने घटाए दाम, 20 रुपये तक सस्‍ता हुआ ये बाथ सोप
Advertisement
trendingNow11388270

Soaps price cut: खुशखबरी! साबुन कंपनियों ने घटाए दाम, 20 रुपये तक सस्‍ता हुआ ये बाथ सोप

sabun ke dam me kami: ग्‍लोबल माकेट में कच्चा माल सस्‍ता होने की वजह से एफएमसीजी (FMCG ) कंपनियों ने कुछ साबुन के दामों में कमी कर दी है. किन प्रोडक्ट्स के रेट कम हुए आइए जानते हैं.  

Soaps price cut: खुशखबरी! साबुन कंपनियों ने घटाए दाम, 20 रुपये तक सस्‍ता हुआ ये बाथ सोप

FMCG Companies: महीनों बाद साबुन के दामों में कमी आई है. जी हां, आपके लिए खुशखबरी है. कुछ साबुन कंपनियों ने अपने प्रोडक्‍ट के दामों में कमी की है. कोविड और उसके बाद रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ जाने के समय में जिंसों के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है. इसी दौरान साबुन-डिटर्जेंट बनाने वाली कंपनियों ने भी खुब दाम बढ़ाए. लेकिन अब कंपनियों ने राहत की सांस दी है. गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Godrej Consumer Products Ltd) ने कच्चे माल की कीमतें घटने से कुछ साबुन पर 15 फीसदी तक की कटौती कर दी है.

20 रुपये तक कम किये दाम 

जीसीपीएल (GCPL) के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर समीर शाह ने बताया कि जिंसों की कीमतों में कमी आई है और जीसीपीएल उन एफएमसीजी कंपनियों में पहली है जिन्होंने दाम में कमी का लाभ कस्‍टमर्स को दिया है. विशेषकर साबुनों के लिए जीसीपीएल ने दामों में 13 से 15% की कमी की है. गोदरेज नंबर वन के 5 साबुनों के एक पैकेट की कीमत 140 रुपये से घटकर 120 रुपये कर दी गई है.

सिर्फ लाइफबॉय और लक्स ने दामों में की कटौती (Lux aur Lifeboy Sabun ke Rate)

एचयूएल के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘लाइफबॉय और लक्स के दामों में कटौती की गई है.’’ हालांकि अभी तक सर्फ, रिन, व्हील और डव जैसे अन्य ब्रांड के दामों में कटौती की कोई खबर सामने नहीं आई है. 

बिक्री बढ़ने की उम्मीद

दामों में बढ़ोतरी होने की वजह से डिमांड में भी भारी कमी आ गई थी. अब उम्‍मीद जताई जा रही है कि आर्थिक स्थिती में फिर से सुधार होने और दाम में कमी होने की वजह से बिक्री बढ़ सकती है.   

ग्‍लोबल मार्केट हुआ डाउन 

विशेषज्ञों का कहना है कि दामों में कमी करने से इस वित्‍त वर्ष की दूसरी छमाही यानी अक्‍टूबर से मार्च में बिक्री में बढ़ोतरी होगी, खासकर जब महंगाई की वजह से डिमांड में कमी आई हुई है. ग्‍लोबल मार्केट में पाम तेल और अन्य कच्ची सामग्री के दामों में कमी आई है. उसी वजह से भारतीय बाजार में भी साबुन कंपनियों ने दामों में कमी की है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news