Jio Financial Services: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की तरफ से नई सुव‍िधा शुरू करने का प्‍लान क‍िया जा रहा है. कंपनी की तरफ से क‍िये गए ऐलान के अनुसार जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की एनबीएफसी (NBFC) जियो फाइनेंस लिमिटेड ने कहा कि वह होम लोन सर्व‍िस को शुरू करने के आख‍िरी चरण में है. इसकी बीटा टेस्‍ट‍िंग शुरू कर दी गई है. इसके अलावा कंपनी संपत्‍त‍ि पर लोन और स‍िक्‍योर‍िटीज पर लोन जैसे अन्य प्रोडक्‍ट भी पेश करने जा रही है. कंपनी की तरफ से क‍िये गए इस ऐलान के बाद पब्‍ल‍िक और प्राइवेट सेक्‍टर के द‍िग्‍गज बैंक एसबीआई, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक को कड़ी चुनौती म‍िलने की संभावना जताई जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीटा टेस्‍ट‍िंग के तौर पर शुरू की गई यह सुव‍िधा


पहली एजीएम में शेयरहोल्‍डर को संबोधित करते हुए कंपनी के एमडी और सीईओ हितेश सेठिया ने कहा, 'हम लोन की सुव‍िधा को शुरू करने की प्रक्र‍िया के अंतिम चरण में हैं, जिसे परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया है. संपत्ति पर लोन और स‍िक्‍योर‍िटीज पर लोन जैसे अन्य प्रोडक्‍ट भी प्रोसेस में हैं.' उन्होंने कहा कि जियो फाइनेंस लिमिटेड ने पहले ही बाजार में सप्‍लाई चेन फाइनेंस‍िंग (supply chain financing), म्यूचुअल फंड पर लोन और उपकरण वित्तपोषण के लिए उद्यम समाधान जैसे सुरक्षित लोन उत्पाद पेश किए हैं. कंपनी की तरफ से क‍िये गए इस ऐलान के बाद उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इससे एनबीएफसी सेक्‍टर में कंप्‍टीशन बढ़ सकता है.


कहां पहुंचा कंपनी का शेयर?
ज‍ियो फाइनेंश‍ियल सर्व‍िसेज का शेयर शुक्रवार को बंद हुए कारोबारी सप्‍ताह में ग‍िरकर 321.75 रुपये पर बंद हआ. अप्रैल 2024 में शेयर 394.70 रुपये का ऑल टाइम हाई टच कर चुका है. शेयर का ऑल टाइम लो 204.65 रुपये है. कंपनी को प‍िछले द‍िनों भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से प्रमुख निवेश कंपनी (CEC) के तौर पर परिचालन की मंजूरी म‍िल गई है. कंपनी ने एक साल पहले की समान तिमाही में 332 करोड़ रुपये का प्रॉफ‍िट दर्ज क‍िया था.


आपको बता दें सालाना बैठक से पहले जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने जियो पेमेंट्स के 6.8 करोड़ इक्‍व‍िटी शेयर की खरीद की थी. इसके बाद हिस्सेदारी बढ़कर 82.17% हो गई है. जियो फाइनेंशियल की तरफ से 10 रुपये प्रति शेयर की फेस वैल्‍यू पर इन शेयरों की खरीदारी की गई है. इससे कुल 68 करोड़ रुपये का कैश इंवेस्टमेंट हुआ है.