इधर क्‍लेम...उधर अप्रूवल; हेल्‍थ इंश्‍योरेंस वालों के ल‍िए जल्‍द शुरू होगी बड़ी सुव‍िधा
Advertisement
trendingNow12259462

इधर क्‍लेम...उधर अप्रूवल; हेल्‍थ इंश्‍योरेंस वालों के ल‍िए जल्‍द शुरू होगी बड़ी सुव‍िधा

What is NHCX: एनएचसीएक्स (NHCX) एक डिजिटल हेल्‍थ दावा प्‍लेटफॉर्म है. इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने हेल्‍थ इंश्‍योरेंस दावों की तेजी से प्रोसेस‍िंग सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया है.

इधर क्‍लेम...उधर अप्रूवल; हेल्‍थ इंश्‍योरेंस वालों के ल‍िए जल्‍द शुरू होगी बड़ी सुव‍िधा

Health Insurance Update: नेशनल हेल्‍थ क्‍लेम फोरम (NHCX) के आने वाले दो से तीन महीने में शुरू होने की संभावना है. इससे क्‍लेम सेटलमेंट प्रोसेस तेज और पारदर्शी तरीके से हो सकेगी. सूत्रों की तरफ से यह जानकारी दी गई. एनएचसीएक्स (NHCX) एक डिजिटल हेल्‍थ दावा प्‍लेटफॉर्म है. इसे नेशनल हेल्‍थ अथॉर‍िटी (NHA) ने हेल्‍थ इंश्‍योरेंस दावों की तेजी से प्रोसेस‍िंग सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया है. यह बीमा दावा प्रक्रियाओं को स्‍टैंडराइज करेगा और साथ ही पारदर्शिता सुन‍िश्‍च‍ित करेगा. इस पर सभी बीमा कंपनियों समेत अन्य पक्ष होंगे.

NHCX चालू करने के लिए हुआ था करार

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) और भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने पिछले साल एनएचसीएक्स को चालू करने के लिए करार किया था. इरडा ने जून, 2023 में एक सर्कुलर के जर‍िये सभी बीमाकर्ताओं और सर्व‍िस प्रोवाइडर को एनएचसीएक्स को शामिल करने की सलाह दी थी. बीमा कंपनियों के पास अलग-अलग पोर्टल हैं, जिससे अस्पतालों, मरीजों और अन्य संबंधित पक्षों के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस क्‍लेम का निपटान करना बोझिल हो जाता है और इसमें ज्‍यादा समय लगता है.

दो-तीन महीने में शुरू होने की उम्‍मीद
सूत्र ने कहा, ‘एनएचसीएक्स तैयार है और अगले दो-तीन महीनों में इसके शुरू होने की उम्‍मीद है. क्‍लेम प्‍लेटफॉर्म को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के हिस्से के तहत विकसित किया गया है.’ एनएचसीएक्स के जरिये सभी इंश्‍योरेंस कंपनियां एक प्‍लेटफॉर्म पर होंगी. यह स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य बीमा परिवेश में अलग-अलग पक्षों के बीच दावों से संबंधित जानकारी के आदान-प्रदान के लिए एक साझा मंच के रूप में काम करेगा.

ब‍िना क‍िसी रुकावट के क्‍लेम होगा प्रोसेस
सूत्र ने कहा, ‘एनएचसीएक्स के साथ एकीकरण से स्वास्थ्य दावों का निपटान निर्बाध तरीके से संभव होगा. साथ ही बीमा उद्योग में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ेगी. इससे पॉलिसीधारकों और मरीजों को लाभ होगा.’ एनएचए और इरडा एनएचसीएक्स के साथ 40-45 हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों के एकीकरण के लिए अस्पतालों और बीमा कंपनियों के साथ बैठकें और कार्यशालाएं आयोजित कर रहे हैं.

इन कंपन‍ियों ने एग्रीगेटर से जुड़ा काम पूरा क‍िया
आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस, स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस, बजाज आलियांज इंश्योरेंस कंपनी और एचडीएफसी एर्गो इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी, टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी, पैरामाउंट टीपीए, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी जैसी बीमा कंपनियों ने एनएचसीएक्स एकीकरण पूरा कर लिया है.

अधिकारियों ने कहा था कि दावों के आदान-प्रदान की वर्तमान प्रक्रिया में मानकीकरण का अभाव है. इसमें अधिकांश आंकड़ों का अदान-प्रदान पीडीएफ या ‘मैन्युअल’ होता है. बीमाकर्ताओं, टीपीए और सर्व‍िस प्रोवाइडर के बीच प्रक्रियाएं काफी अलग-अलग होती हैं. इससे प्रत्येक दावे को निपटान करने की लागत ज्‍यादा होती है.

Trending news