Paytm Share Crash: जोमैटो की डील सुनकर रॉकेट बना Paytm का शेयर, फ‍िर अचानक न‍िकल गई हवा; अब क्‍या?
Advertisement
trendingNow12394884

Paytm Share Crash: जोमैटो की डील सुनकर रॉकेट बना Paytm का शेयर, फ‍िर अचानक न‍िकल गई हवा; अब क्‍या?

दोनों कंपन‍ियों के बीच हुए समझौते से पेटीएम का शेयर गुरुवार सुबह 573 रुपये के मुकाबले 585 रुपये पर खुला. इसके बाद शेयर और चढ़कर 604.45 रुपये तक पहुंच गया. लेक‍िन दोपहर बाद शेयर में ब‍िकवाली हावी होने से ग‍िरावट देखी जा रही है.

Paytm Share Crash: जोमैटो की डील सुनकर रॉकेट बना Paytm का शेयर, फ‍िर अचानक न‍िकल गई हवा; अब क्‍या?

Paytm Share Price: पेमेंट ऐप (Paytm) ने अपना एंटरनटेनमेंट और टिकटिंग ब‍िजनेस को फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो (Zomato) को 2048 करोड़ रुपये में बेच दिया है. इसके बाद गुरुवार के कारोबारी सत्र में Paytm का शेयर 5% से ज्यादा चढ़ गया. ट्रेड‍िंग सेशन के दौरान फ‍िनटेक कंपनी का शेयर चढ़कर 604.45 रुपये पर पहुंच गया. इस दौरान Zomato के शेयर में करीब 3 प्रत‍िशत की तेजी देखी गई. इस करार के तहत पेटीएम (Paytm) की मूल कंपनी One 97 Communications ने Zomato से अपना एंटरटेनमेंट ब‍िजनेस बेचने के ल‍िए करार क‍िया है. इस समझौते के तहत फिल्म, स्‍पोर्ट और इवेंट टिकटिंग शाम‍िल है.

573 रुपये के मुकाबले 585 रुपये पर खुला

दोनों कंपन‍ियों के बीच हुए समझौते से पेटीएम का शेयर गुरुवार सुबह 573 रुपये के मुकाबले 585 रुपये पर खुला. इसके बाद शेयर और चढ़कर 604.45 रुपये तक पहुंच गया. लेक‍िन दोपहर बाद शेयर में ब‍िकवाली हावी होने से ग‍िरावट देखी जा रही है. दोपहर करीब डेढ़ बजे शेयर ग‍िरकर 565 रुपये पर आ गया. इस दौरान यह 562.50 रुपये तक ग‍िर गया. आपको बता दें फरवरी के महीने में आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगाए जाने के बाद कंपनी का शेयर शेयर 310 रुपये तक ग‍िर गया था. शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 998 रुपये है.

शेयर में ग‍िरावट का कारण
शुरुआती कारोबार में 600 रुपये के पार पहुंचने वाले शेयर में ग‍िरावट के पीछे मुनाफावसूली को अहम कारण माना जा रहा है. शेयर में ब‍िकवाली हावी होने से कंपनी का मार्केट कैप भी ग‍िरकर 36,041 करोड़ रुपये पर आ गया. अगले 12 महीने के ल‍िए Paytm के ऐप पर फिल्म और इवेंट के टिकट मिलते रहेंगे. इसके बाद यूजर्स को Zomato के नए ऐप पर रीडायरेक्ट किया जाएगा.

2,048 करोड़ रुपये में हुई डील
दोनों कंपन‍ियों के बीच यह डील 2,048 करोड़ रुपये में हुई है. रेग्‍युलेटरी स्‍क्रूटनी का सामना कर रही पेटीएम ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा क‍ि डील के बाद कंपनी अपने कोर पेमेंट और फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन से जुड़े ब‍िजनेस पर फोकस करेगी. प‍िछले द‍िनों आरबीआई ने केवाईसी न‍ियमों को पूरा नहीं करने पर पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगा दी थी.

Paytm का टिकटन्‍यू (TicketNew) और इनसाइडर प्लेटफॉर्म (Insider Platforms), जो क‍ि मूवी, स्‍पोर्ट और लाइव परफॉर्मेंस टिकटिंग के सेक्‍टर में कंपनी के एंटरटेनमेंट ट‍िकट‍िंग ब‍िजनेस हैं Zomato को ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. इस डील के तहत Paytm के एंटरनेटमेंट टिकटिंग ड‍िवीजन के करीब 280 कर्मचारी भी Zomato में शामिल हो जाएंगे. एक साल के ट्रांजेशन पीर‍ियड के दौरान फिल्म और इवेंट टिकट Paytm ऐप के साथ-साथ TicketNew और Insider प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध रहेंगे.

Trending news