Advertisement
photoDetails1hindi

Business Idea: सिर्फ 1 लाख रुपये में शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी 8 लाख तक की कमाई; जानिए तरीका

Business Idea: अगर आप भी नौकरी के प्रेशर से तंग आ चुके हैं और बिजनेस करना चाहते हैं तो ये खबर खास आपके लिए है. आज हम आपको एक शानदार बिजनेस (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको जबरदस्त मुनाफा होगा.  इस बिजनेस को आप कम पैसे (Business at small level investment) में शुरू कर सकते हैं.  इस बिजनेस में मुनाफा भी बंपर है. यह बिजनेस है - खीरे की खेती का (Cucumber Farming). खीरे की खेती (Cucumber Farming). आइए जानते हैं इस बिजनेस को आप कब, कहां और कैसे शुरू कर सकते हैं.

खीरे का बिजनेस है जबरदस्त

1/5
खीरे का बिजनेस है जबरदस्त

अगर आप बिजनेस से बंपर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए खीरे का बिजनेस बेहतर साबित हो सकता है. इसमें आपको सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी. इस बिजनेस में आप करीब एक लाख रुपये लगा कर हर महीने 8 लाख तक कमा सकते हैं. 

सरकार देगी सब्सिडी

2/5
सरकार देगी सब्सिडी

खीरे की खेती से मुनाफा कमाने के लिए आपको बहुत इंतजार करने की भी जरूरत नहीं होगी. खीरे की बुआई करने के  मात्र 4 महीने बाद आप 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इसके लिए आपको नए तरीके से खेती करने की जरूरत होगी. यूपी के किसान नीदरलैंड से खास प्रजाती के खीरे के बीज की बुआई करने वाले पहले किसान है. इस खीरे के बिजनेस में बहुत फायदा है. आप सबसे पहले इस बिजनेस के लिए सरकार से सब्सिडी लें. 

कितने दिन में होगा मुनाफा?

3/5
कितने दिन में होगा मुनाफा?

गौरतलब है कि इस खीरे को तैयार होने में 60 से 80 दिन लगता है. वर्षा ऋतु में खीरे की खेती ज्यादा होती है. इस खीरे की खेती के लिए भूमि का पी.एच. 5.5 से 6.8 तक बढ़िया माना जाता है. खीरे की खेती नदियों-तालाब के किनारे भी की जा सकती है. 

कितना लगेगा खर्च

4/5
कितना लगेगा खर्च

इसके लिए आप सबसे पहले एक सेडनेट हाउस बनवाएं. यूपी के किसान दुर्गा प्रसाद जी ने इस खेती के लिए अपने खेत में ही सेडनेट बनवाया है. उसके बाद इन्होंने नीदरलैंड से 72 हजार रुपए के बीज मंगवाए. बीज बोने के 4 महीने बाद उन्होंने 8 लाख रुपये के खीरे बेचे हैं. आपको बता दें कि दुर्गा प्रसाद जी ने सरकार से 18 लाख रुपये कर्ज लिया था. 

इस कारोबार की है जबरदस्त डिमांड

5/5
इस कारोबार की है जबरदस्त डिमांड

इस खीरे की खासियत है कि इसमें बीज कम होता है और इसलिए इसे ज्यादा पसंद किया जाता है. यही वजह है कि इसकी कीमत भी देसी खीरे के मुकाबले ज्यादा होती है. नीदरलैंड के बीज वाला यह खीरा 40 से 45 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है. इनकी डिमांड सालभर रहती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़