Tata Nexon की इलेक्ट्रिक कार पर अब नहीं मिलेगी सब्सिडी, दिल्ली सरकार देती थी 3 लाख रुपये का डिस्काउंट

Tata Nexon EV: अगर आप अबतक Tata Nexon की इलेक्ट्रिक कार इसलिए खरीदने की सोच रहे थे कि दिल्ली सरकार इस पर सब्सिडी (Delhi Government Subsidy) देगी तो आपके लिए बुरी खबर है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सब्सिडी की लिस्ट से Tata Nexon EV को बाहर कर दिया है. दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए Switch Delhi प्रोग्राम चला रही है.    

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 02, 2021, 14:10 PM IST
1/5

Tata Nexon EV पर सब्सिडी नहीं मिलेगी

subsidy stopped on Tata Nexon EV

दिल्ली सरकार ने Tata Nexon EV को Switch Delhi प्रोग्राम को तहत मिलने वाली सब्सिडी से बाहर कर दिया है. अबतक दिल्ली में जो लोग इस SUV को खरीद रहे थे, उन्हें करीब 3 लाख रुपये का डिस्काउंट मिल रहा था, लेकिन अब ये डिस्काउंट नहीं मिलेगा. यानी जो लोग अब इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदेंगे उन्हें पूरे पैसे देने होंगे. 

2/5

सब्सिडी देना क्यों बंद किया

what is the reason

दरअसल Tata Nexon EV के कई ग्राहक इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि उनकी कार में जितनी रेंज का दावा किया गया, उतना नहीं मिल रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने सब्सिडी वापस लेने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि यह मॉडल एक चार्ज पर एक विशेष रेंज के मानदंड को पूरा करने में नाकाम रहा है. 

3/5

सब्सिडी बंद करने पर दिल्ली सरकार का तर्क

delhi govt says

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि कई लोगों ने नेक्सन इलेक्ट्रिक कार की ड्राइविंग रेंज पैरामीटर के हिसाब से नहीं होने की शिकायत की थी. गहलोत ने ट्वीट किया, 'कई लोगों की शिकायत के बाद इस ईवी कार मॉडल पर सब्सिडी रोकने का फैसला किया गया है. अभी इसपर समिति की अंतिम रिपोर्ट आनी है’ मंत्री ने कहा कि हम इलेक्ट्रिक वाहनों को समर्थन देने के लिए तैयार हैं लेकिन यह विनिर्माताओं द्वारा उपभोक्तओं से किए गए गलत दावों की कीमत पर नहीं होगा.'

4/5

कितनी छूट मिलती है

how much subsidy

Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक SUV को ज्यादा लोकप्रिय बनाने के लिए, दिल्ली सरकार XM और XZ+ दोनों वेरिएंट की खरीद पर 1.50 लाख रुपये की छूट दे रही है. इसके अलावा, राज्य सरकार रोड टैक्स छूट और रजिस्ट्रेशन फीस (पंजीकरण शुल्क) में भी छूट दे रही है. नेक्सन ईवी के XM वेरिएंट पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क छूट 1,40,500 रुपये है जबकि XZ+ ट्रिम पर यह छूट 1,49,900 रुपये है. अगर सभी तरह की छूट को मिलाकर देखा जाए तो कुल 3 लाख रुपये से ज्यादा का डिस्काउंट मिलता है. 

 

5/5

Tata Motors ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

tata motots response

दिल्ली सरकार के इस फैसले को टाटा मोटर्स ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. टाटा मोटर्स का कहना है कि Automotive Research Association of India (ARAI) के मुताबिक टाटा नेक्सन ईवी एक बार चार्ज करने पर 312 किलोमीटर की रेंज देती है. कंपनी का कहना है कि वास्तविक रेंज AC के इस्तेमाल, ड्राइविंग स्टाइल और वास्तविक परिस्थितियों पर निर्भर करती है, जिसमें गाड़ी को चलाया गया है.