Advertisement
trendingPhotos985172
photoDetails1hindi

Schemes for farmers: किसानों के लिए चलाई जा रही केंद्र सरकार की ये 5 योजनाएं दे रही हैं जबरदस्त लाभ, यहां जानिए डिटेल

Central government scheme for farmers: केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चला रही हैं. इनमें कई योजनाएं ऐसी भी जिसमें सरकार सीधे किसानों के खाते में रकम भेजती है. इन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान काफी हद तक अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं सरकार की ओर से किसानों के लिए चलाई जा रही 5 अहम स्कीम के बारे में जो किसानों के लिए बेहद फायदेमंद हैं. 

किसान क्रेडिट कार्ड

1/5
किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम है जिससे किसानों को समय पर कर्ज मिलता है. इसका उद्देश्य किसानों को वक्त पर कम समय के लिए कर्ज मुहैया कराना था. इसकी शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने की थी. आपको बता दें कि पीएम किसान क्रेडिट कार्ड को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) के साथ लिंक कर दिया गया है. किसान KCC से 3 लाख रुपये तक का लोन 4 प्रतिशत ब्याज पर ले सकते हैं. वहीं पीएम किसान के लाभार्थी के लिए केसीसी के लिए अप्लाई करना भी आसान हो गया है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

2/5
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसानों को बारिश, आंधी, तूफान, ओलावृष्टि, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं में फसल को हुए नुकसान से राहत पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई थी. पीएमएफबीवाई के तहत औसत बीमित राशि बढ़ाकर 40,700 रुपये कर दी गई है जो, पीएमएफबीवाई से पूर्व की योजनाओं के दौरान प्रति हेक्टेयर 15,100 रुपये थी. योजना में बुआई से पूर्व चक्र से लेकर कटाई के बाद तक फसल के पूरे चक्र को शामिल किया गया है, जिसमें रोकी गई बुआई और फसल के बीच में खराब हालातों से होने वाला नुकसान भी शामिल है.

प्रधानमंत्री जनधन योजना

3/5
प्रधानमंत्री जनधन योजना

पीएम जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है. ये सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी वित्तीय प्रोग्राम में से एक है. इसके तहत गरीब व्यक्ति अपना बैंक खाता आसानी से खुलवा सकता है. इस योजना के तहत खोले गए अकाउंट में अकाउंट होल्डर को कुल 1.30 लाख रुपये का लाभ मिलता है. इसके अलावा इसमें दुर्घटना बीमा भी मिलता है. अकाउंट होल्डर को 1,00, 000 रुपये का दुर्घटना बीमा और साथ में 30,000 रुपये का जनरल इंश्योरेंस भी मिलता है.

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण

4/5
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण

इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में 2022 तक ज्यादा से ज्यादा परिवारों को पक्का मकान मुहैया कराना है. वे सभी परिवार जिनके पास घर नहीं है या ग्रामीण इलाकों में कच्चे या जर्जर घरों में रह रहे हैं, इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं. PMAY-G में आप 6 लाख रुपये का लोन सालाना 6.5 फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. घर का मिनिमम साइज सभी बुनियादी सुविधाओं जैसे बिजली, खाना पकाने की जगह के साथ 25 वर्ग मीटर होना चाहिए. अगर आपको घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

5/5
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत सरकार छोटे किसानों को 1 साल के दौरान 3 किस्तों में 6000 रुपये की मदद करती है. हर किस्त में किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. ये स्कीम छोटे और सीमांत ऐसे किसान परिवारों के लिए है जिनके पास सामूहिक रुप से 2 हेक्टेयर तक की जमीन का मालिकाना हक है. इसके लिए आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर्स पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वहीं किसान पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेब पोर्टल या PM Kisan GOI Mobile App के जरिए भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़