photoDetails1hindi

Interest Rate Hike: RBI की घोषणा के बाद अब इन बड़े सरकारी बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, महंगा होने लगा आपका लोन

RBI Hike Repo Rate: देश में बढ़ती महंगाई थमने का नाम नही ले रही है. आम लोगों के ऊपर लगातार कर्ज बढ़ता जा रहा है. इस बीच आरबीआई (RBI Hike Inerest Rate) ने 1 साल में पांचवी बार रेपो रेट बढ़ाया है. RBI के इस ऐलान के साथ ही बैंकों ने भी ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की महंगाई से निपटने की कोशिश में लगी है. आरबीआई ने रेपो रेट में 35 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी कर इसे 6.25% कर दिया है.

1/4

आरबीआई की रेपो रेट में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद ही बैंकों ने भी ब्याज दरों में संशोधन शुरू कर दिया है. इस क्रम में कई सरकारी बैंकों ने भी ब्याज दरें बढ़ा दी है, जिससे आम लोगों पर ब्याज का बोझ बढ़ गया है. आइये जानते हैं कौन-कौन से  बैंक हैं, जिन्होंने होम लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं.

2/4

बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, खुदरा लोन के लिए उसकी न्यूनतम ब्याज दर (बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट) को बढ़ाकर 8.85 फीसदी कर दिया गया है. इसमें रेपो रेट का 6.25 फीसदी और 2.60 फीसदी का मार्क अप है. आपको बता दें कि ये बदलाव 8 दिसंबर से लागू हो गए हैं.

3/4

इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी ब्याज ड्रोन में वृद्धि कर दी है. बैंक ने कहा है कि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स यानी MCLR  को 15-35 बेसिस पॉइंट तक बढ़ाया गया है. इसके साथ ही बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रोटे (RLLR) को भी 9.10 फीसदी कर दिया गया है. आपको बता दें कि ये बदलाव 10 दिसंबर से लागू हो जाएंगे.

4/4

बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, रेपो रेट में संशोधन के बाद बैंक ने रेपो बेस्ड लैंडिंग रेट यानी आरबीएलआर को बढ़ाकर 9.10 फीसदी कर दिया गया है. इतना ही नहीं, बैंक ने और भी कई ब्याज दरें बढ़ाई हैं. इनमें 1 साल के एमसीएलआर को 8.15 फीसदी 6 महीने के एमसीएलऔर को 7.90 फीसदी कर दिया गया है. आपको बता दें कि ये बदलाव 7 दिसंबर से लागू हो गए हैं. 

photo-gallery