Advertisement
photoDetails1hindi

हर महीने म‍िलेगा 50 हजार का ब्‍याज, पर‍िवार के क‍िसी भी मेंबर के नाम से करें न‍िवेश

र‍िटायरमेंट के बाद के ल‍िए सभी को अपनी और पर‍िवार की च‍िंता रहती है. आपको र‍िटायरमेंट के बाद क‍िसी तरह की आर्थ‍िक परेशानी न हो, इसके ल‍िए अभी से प्‍लान‍िंग शुरू कर देनी चाह‍िए. ऐसे में आपको ऐसी जगह न‍िवेश करना चाहिए जहां पैसा भी सुरक्ष‍ित हो और र‍िटर्न भी अच्‍छा म‍िले.

खुद के नाम पर भी कर सकते हैं न‍िवेश

1/6
खुद के नाम पर भी कर सकते हैं न‍िवेश

द‍िन पर द‍िन बढ़ रही महंगाई के बीच एक अनुमान के अनुसार र‍िटायरमेंट के बाद यद‍ि आपको 50 हजार रुपये महीने की जरूरत है, तो जल्‍द पर‍िवार के क‍िसी भी शख्‍स के नाम पर न‍िवेश शुरू कर दें. इनवेस्‍ट आप खुद के नाम पर भी कर सकते हो.

ऐसे तैयार होगा 1 करोड़ का फंड

2/6
ऐसे तैयार होगा 1 करोड़ का फंड

फ‍िलहाल बैंकों की औसतन ब्‍याज दर 5 प्रत‍िशत है. हाल-फ‍िलहाल में इसके और नीचे जाने की संभावना नहीं है. इस ह‍िसाब से हर महीने 50 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास एक करोड़ रुपये का फंड होना चाहिए. इस फंड के ल‍िए आपको एसआईपी में न‍िवेश करना चाह‍िए.

12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न

3/6
12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न

उदाहरण के ल‍िए अभी आपकी उम्र 30 साल है. इस समय अपने या पार‍िवार‍िक सदस्‍य के नाम पर 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) करना शुरू कर दीज‍िए. एसआईपी में आपको लगभग 12 प्रत‍िशत का सालाना र‍िटर्न म‍िलने की उम्‍मीद है.

सवा करोड़ रुपये का होगा कार्पस

4/6
सवा करोड़ रुपये का होगा कार्पस

30 साल मंथली 3500 रुपये जमा करने पर आप 12.60 लाख रुपये का न‍िवेश करते हैं. इस पर यद‍ि सालाना 12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर आपके पास 1.23 करोड़ का फंड हो जाता है.

आसानी से आएगा 50 हजार रुपये महीना

5/6
आसानी से आएगा 50 हजार रुपये महीना

1.23 करोड़ रुपये के फंड पर आप 5 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की कैलकुलेशन करते हैं तो ये सालाना 6 लाख रुपये होते हैं. इस तरह आपको हर महीने 50 हजार रुपये की इनकम आसानी से हो जाएगी.

बेस्‍ट म्‍यूचुअल फंड और उनके र‍िटर्न

6/6
बेस्‍ट म्‍यूचुअल फंड और उनके र‍िटर्न

SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ सालों में 20.04 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न द‍िया है. वहीं निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम ने 18.14 प्रत‍िशत और इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 16.54 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़