Zee Rozgar Samachar

करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, हर महीने मिलेगी 50,000 पेंशन, जानिए ये शानदार स्कीम

करोड़पति बनने के लिए किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं बल्कि रेगुलर निवेश और सही स्कीम चुनने की जरूरत होती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप रिटायरमेंट में 50,000 की पेंशन पा सकते हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 14, 2020, 12:28 PM IST

नई दिल्ली: रिटायरमेंट (Retirement) के लिए पैसे बचाने की शुरुआत तभी कर देनी चाहिए जिस दिन आपकी नौकरी शुरू हो. क्योंकि जितनी जल्दी आप शुरुआत करेंगे रिटायरमेंट तक आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा. रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए आपके पास बहुत सारे निवेश विकल्प मौजूद हैं. EPF, NPS, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स, रियल एस्टेट वगैरह. 

1/6

NPS से रिटायरमेंट प्लानिंग

retirement planning with NPS

इन भी में NPS एक ऐसा विकल्प है जो सुरक्षित होने के साथ साथ रिटर्न भी अच्छा देता है. हम आपको बताने जा रहे हैं न्यू पेंशन सिस्टम यानि NPS के जरिए आप कैसे अपने लिए 50,000 रुपये हर महीने की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं. 

2/6

रिटायरमेंट के लिए मिलेगी 50,000 रुपये पेंशन

50,000 pension in retirement

मान लीजिए अभी आपकी उम्र 30 साल है. आज अगर आप NPS में हर महीने 10 रुपये NPS में निवेश करते हैं. तो रिटायरमेंट तक यानि 30 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके हाथों में एकमुश्त 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम होगी और 52 हजार रुपये हर महीने पेंशन आएगी वो अलग. यानि आपका बुढ़ापा बिना किसी टेंशन के गुजरेगा. 

NPS में निवेश 

आपकी उम्र                         30 साल
रिटायरमेंट की उम्र                60 साल
NPS में हर महीने निवेश        10,000
अनुमानित रिटर्न                    9 परसेंट 
एन्यूटी पीरियड                     20 साल 
एन्यूटी प्लान में निवेश            40 परसेंट 
एन्यूटी पर अनुमानित रिटर्न     6 परसेंट 

3/6

करोड़पति बनकर होंगे रिटायर

Crorepati in retirement

NPS को सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है, यानि आपको 9 से लेकर 12 परसेंट तक का सालाना रिटर्न मिलता है. मैच्योरिटी पर आपने 40 परसेंट हिस्सा किसी एन्यूटी स्कीम में निवेश किया ताकि आप रेगुलर पेंशन पा सकें, एन्यूटी का रिटर्न भी 6 परसेंट के करीब होता है. अब NPS कैलकुलेटर की मदद से जानते हैं कि आपको 30 साल बाद कितनी रकम मिलेगी. NPS कैलकुलेटर के मुताबिक, रिटायरमेंट के बाद 

आपकी कुल वेल्थ          1.84 करोड़ रुपये 
एकमुश्त रकम              1.10 करोड़ रुपये 
पेंशन हर महीने             52,857 रुपये 

4/6

NPS रिटर्न कई फैक्टर पर निर्भर

NPS return depend on many factors

याद रहे कि ये सब कैलकुलेशन अनुमानित हैं, आंकड़े और रिटर्न अलग हो सकते हैं. अगर आप अपना मंथली पेंशन घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो आपको NPS में निवेश भी उसी हिसाब से घटाना या बढ़ाना होगा. NPS से कुल वेल्थ और पेंशन कई फैक्टर्स पर निर्भर  करती है, जैसे आप की उम्र क्या है, और इक्विटी मार्केट का परफॉर्मेंस कैसा रहा है. NPS में 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. 

5/6

NPS में टैक्स बेनेफिट

tax benefits in NPS

NPS के जरिए आप सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं, लेकिन 50,000 रुपये अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है अगर आप NPS में निवेश करते हैं. 

6/6

NPS दो तरह के होते हैं

2 types of NPS

NPS दो तरह के होते हैं, NPS टियर 1, और NPS टियर -2.  टियर -1 में न्यूनतम निवेश 500 रुपये है जबकि टियर-2 में 1000 रुपये है. हालांकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है. NPS में निवेश के तीन विकल्प मिलते हैं. जिसमें निवेशक को ये चुनना होता है कि उसका पैसा कहां निवेश किया जाएगा. इक्विटी, कॉर्पोरेट डेट और सरकारी बॉन्ड्स. इक्विटी में ज्यादा एक्सपोजर होने पर इसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है.