LIC Scheme: बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख रुपये, बस जमा कीजिए 121 रुपये रोजाना

हमारे देश में बेटियों की शादी करना बहुत बड़ी चिंता मानी जाती है. बाप पूरी जिंदगी पैसे जोड़ता है ताकि बेटी अच्छे घर में शादी करके जाए. लेकिन आप इस चिंता के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते तो LIC की ये स्कीम ले सकते हैं. देखिए पूरी डिटेल

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 09, 2020, 13:11 PM IST

नई दिल्ली: बेटी की शादी धूमधाम से करना चाहते हैं तो आपके लिए LIC एक स्कीम लेकर आई है,  LIC कन्यादान पॉलिसी. इस पॉलिसी को लेने के बाद आप बिटिया की शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं. जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस पॉलिसी को खास बेटियों की शादी के लिए ही तैयार किया गया है. आइए आपको देते हैं इस पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी 

1/5

क्या है LIC कन्यादान पॉलिसी

What is lic kanyadan policy

इस पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपये यानि हर महीने 3600 रुपये के करीब प्रीमियम देना होता है. आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पर भी पॉलिसी ले सकते हैं. लेकिन इससे मिलने वाली रकम भी कम हो जाएगी. आपको 121 रुपये रोजाना निवेश करने पर 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे. 

2/5

डेथ बेनेफिट का भी फायदा

Death benefit

ईश्वर न करे कि अगर पॉलिसी लेने पर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करना होगा. अगर मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे. अगर मौत सामान्य हालातों में हुई है तो 5 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे. यानी इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है. 25 साल बाद 27 लाख रुपये की रकम नॉमिनी को दी जाएगी.

3/5

स्कीम के लिए योग्यता

Age limit for scheme

अगर आप अपनी बेटी के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए, बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है. ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है. बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा (Tenure) घटाई भी जा सकती है.

4/5

पढ़ाई के लिए भी इस्तेमाल

Withrawal for Education

इस पॉलिसी को 25 साल की जगह 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है. इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी की पढ़ाई में भी किया जा सकता है. कुल मिला कर आप इस पॉलिसी को लेकर बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं.

5/5

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

Dcouments needed

फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी. इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा.