X

National Pension Scheme: जॉब हो या न हो आपको मिल सकती है पेंशन, जानें कैसे मिलेगी

National Pension Scheme: अगर आप अपने बुढ़ापे को लेकर चिंता में रहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आप रिटायरमेंट के लिए निवेश करना चाहते हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. नौकरी शुरू करते ही नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करना शुरू कर देंगे तो रिटायरमेंट के समय आपके पास 34 लाख रुपए तक का मोटा फंड इकट्ठा हो जाएगा. इसके लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है, बस हर दिन 50 रुपए निवेश करने हैं. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से.

ऐसे खुलवा सकते हैं अकाउंट

1/4
ऐसे खुलवा सकते हैं अकाउंट

इस स्कीम में निवेश करने पर मिलने वाला रिटर्न अनुमानित है. रिटर्न पर मिलने वाली ब्याज दर 9 से 12 प्रतिशत के बीच होती है. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत 4 सेक्टर आते हैं, जिनके जरिए आप अपना खाता खुलवा सकते हैं.

केंद्र सरकार - ये केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए है. राज्य सरकार - ये राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए है. कॉर्पोरेट सेक्टर - ये निजी सेक्टर से जुड़े कर्मचारियों के लिए है. ऑल सिटीजन मॉडल - इसमें आप खुद अपना एनपीएस अकाउंट खुलवा सकते हैं.

 

50 रुपए रोजाना निवेश पर मिलेंगे 34 लाख रुपये

2/4
50 रुपए रोजाना निवेश पर मिलेंगे 34 लाख रुपये

1. निवेश शुरू करने की उम्र - 25 साल 2. NPS में मंथली इंवेस्टमेंट - 1,500 रुपए 3. इंवेस्टमेंट समय - 35 साल 4. 35 साल में कुल निवेश हुआ पैसा - 6.30 लाख 5. निवेश राशि पर मिला कुल ब्याज - 27.9 लाख 6. पेंशन के समय कुल जमाराशि- 34.19 लाख 7. इसके तहत कुल टैक्स सेविंग्स - 1.89 लाख

रिटायरमेंट के समय कितनी मिलेगी राशि?

3/4
रिटायरमेंट के समय कितनी मिलेगी राशि?

इस योजना में निवेश करने के बाद जब आप रिटायरमेंट के उम्र में आएंगे तब अपने निवेश में से 60 फीसदी हिस्सा की निकासी कर सकते है. यानी आप रिटायरमेंट के समय 20.51 लाख रुपए की राशि निकाल सकते हैं. इस तरह से ये योजना आपको एक अच्छा रिटर्न दे सकती है. 

कितना ब्याज मिलेगा?

4/4
कितना ब्याज मिलेगा?

इसके बाद बाकी की राशि को एन्युटी स्कीम के तहत हर महीने एक तय पेंशन के लिए लगाया जा सकता है. अगर सरकार की तरफ से 8 फीसदी की ब्याज दिया जाए तो आप 9,000 प्रति महीने की पेंशन पा सकते हैं. नेशनल पेंशन स्कीम से एक साथ निकासी नहीं किया जा सकता है. इस स्कीम के तहत आप सिर्फ 60 फीसदी राशि ही निकाल सकते हैं और बाकी 40 फीसदी राशि आपको किसी एन्युटी स्कीम में निवेश करनी होती है.

photo-gallery