पीयूष गोयल ने लॉन्च किया 'रेल दृष्टि डैशबोर्ड', यात्रियों के लिए कई सुविधाओं की शुरुआत

इसके जरिए रेल के कई विभागों के कार्यों की स्थिति की रियल टाइम बेसिस पर जानकारी मिल सकेगी.

पीयूष गोयल ने लॉन्च किया 'रेल दृष्टि डैशबोर्ड', यात्रियों के लिए कई सुविधाओं की शुरुआत
इसके जरिए ट्रेन में मिलने वाले हर खाने के पैकेट पर बार कोर्ड और फोन नंबर लिखा होगा. (फाइल)

नई दिल्ली: रेलमंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी में "रेल दृष्टि डैशबोर्ड" को लॉन्च किया. इसे कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप किसी भी चीज से और कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है. इसकी मदद भारतीय रेल के कई विभागों के कार्यों की स्थिति की रियल टाइम बेसिस पर जानकारी मिल सकेगी. इसके अलावा यात्रियों की शिकायतों और उसके निवारण की जानकारी भी मिल पाएगी.

रियल टाइम जानकारी मिलेगी
रेलवे डैशबोर्ड के जरिये ट्रेन के चलने की रियल टाइम जानकारी मिलेगी. कौन-कौन सी नई ट्रेन की शुरुआत हुई है, इसकी जानकारी भी मिलेगी. इस डैशबोर्ड के जरिये पैसेंजर ये भी जान सकेंगे कि देश में किस स्टेशन पर किस तरह की सुविधा उपलब्ध है. इस साल कैपिटल इन्वेस्टमेंट के रूप में हमने देश मे 1 लाख 58 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश किया है.

 

 

यात्रियों के लिहाज से बड़ा कदम
इसके जरिए ट्रेन में मिलने वाले हर खाने के पैकेट पर बार कोर्ड और फोन नंबर लिखा होगा. उस बार कोड के जरिये आप लाइव देख सकते हैं कि खाना किस तरह के किचन में तैयार किया गया है और वहां कितनी साफ सफाई है. अगर आप उस किचन से संतुष्ट नहीं हैं तो raildrishti.org.in पर शिकायत कर सकते हैं.

इस कार्यक्रम में कहा गया कि रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Rail Land development Authority) और धारावी डेवलपमेंट अथॉरिटी (Dharavi development Authority)के बीच में समझौता हुआ है. समझौते के तहत रेलवे के अतिरिक्त 45 एकड़ जमीन धारावी डेवलपमेंट अथॉरिटी को दिए जाएंगे. धारावी डेवलपमेंट अथॉरिटी इस जमीन पर री-डेवलपमेंट का काम करेगी.