Radhakishan Damani Portfolio: शेयर बाजार (Share Market) की चाल कंपनियों के मुनाफे और घाटे से तय होती है. लेकिन, किसी शेयर की चाल दिग्गजों के निवेश और उनकी होल्डिंग से भी तय होती है. यही वजह है कि राधाकिशन दमानी जैसे दिग्गज के पोर्टफोलियो (Radhakishan Damani Portfolio) पर सभी निवेशकों की नजर रहती है. हाल ही में राधाकिशन दमानी ने अपने पोर्टफोलियो में बदलाव किया है. दमानी ने अपने शेयरों में कुछ फेरबदल किया है. आंध्रा पेपर्स लिमिटेड शेयर (andhra paper share ) में लगभग पूरी हिस्सेदारी बेचकर वह निकल चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्‍या पूरी तरीके से निकल गए इस स्‍टॉक से? 


आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के समय में राधाकिशन दमानी के पास इस कंपनी के 5 लाख शेयर थे. यानी उनके पास आंध्रा पेपर्स में लगभग 1.26 फीसदी की हिस्‍सेदारी थी. अब उनका नाम शेयरहोल्डिंग पैटर्न में नहीं है. आपको बता दें कि यह साफ नहीं हो पाया है कि दमानी ने अपनी पूरी हिस्सेदारी को बेच दिया है या फिर कुछ ही शेयर बेचे हैं. क्‍योंकि किसी निवेशक का नाम शेयरहोल्डिंग पैटर्न में तब दिखता है जब उसके पास कंपनी की कम से कम 1 फीसदी से ज्‍यादा हिस्सेदारी हो. 


कंपनी का कारोबार 


इस कंपनी मार्केट कैप 1735 करोड़ रुपये का है. 14 मई 2004 को इस कंपनी का शेयर महज 68 रुपये के स्‍तर पर था. सितंबर 2018 में इस स्‍टॉक के प्राइस 540 रुपये के करीब पहुंच गए थे. बता दें, NSE में कंपनी के शेयरों का 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 510 रुपये है.  जबकि 52 सप्ताह का न्यूनतम स्तर 205.15 रुपये है. पिछले छह महीनों में इस कंपनी के शेयर ने 20 फीसदी से भी ज्‍यादा का रिटर्न दिया है. हालांकि पिछले एक महीने से कंपनी का स्‍टॉक टूट रहा है. 13 सितंबर को इस शेयर का प्राइस 483 रुपये था, जो लगभग 11 फीसदी टूट कर 12 अक्‍टूबर को 431 रुपये पर आ गया है.  


शेयर बाजार से कमाई कैसे करें?


दमानी के अनुसार, किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले उसकी वित्तीय स्थिति जरूर देख लेनी चाहिए. कंपनी ज्यादा कर्ज में तो नहीं फंसी है. किसी भी शेयर में कम समय के लिए पैसा लगाने से बचें. एक सेक्टर के बजाए हर सेक्टर के अच्छे शेयरों पर नजर रखें. शेयर खरीदने से पहले तय कर लें कि उन्हें कब बचेंगे. बाजार में निवेश करने से पहले ये जरूर तय कर लें कि आपको कितनी रकम के साथ निवेश करना है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर