Ration card cancellation: बड़ा अपडेट! कैंसिल किए जा रहे हैं राशन कार्ड, फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम
Advertisement

Ration card cancellation: बड़ा अपडेट! कैंसिल किए जा रहे हैं राशन कार्ड, फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम

Ration card cancellation: अगर आप भी राशन कार्ड लाभार्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, सरकार कई लाभार्थियों के राशन कार्ड कैंसिल कर रही है. ऐसे लोगों की लिस्ट भी निकाली गई है. अगर आप भी सरकार के इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो फटाफट लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें.

Ration Card Latest News

Ration card cancellation in Bihar: अगर आप भी सरकार की राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार राशन कार्ड को लेकर सख्ती दिखा रही है. कई लाभार्थियों के राशन कार्ड कैंसिल कर दिए गए हैं. अगर आप भी लाभार्थी हैं तो फटाफट लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें.

राशन को लेकर सख्त हुई सरकार 

दरअसल, बिहार में सरकार राशन कार्ड को लेकर एक्शन में है. राशन में होने वाले फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए कार्ड की जांच हो रही है. इसी क्रम में  गया जिले के शेरघाटी में 12 हजार से ज्यादा संदिग्ध राशनकार्डों की पहचान कर इन्हें रद्द करने की कार्रवाई शुरु हुई है. इतना ही नहीं, राशन कार्डों को  कैंसिल करने से पहले कार्डधारियों को नोटिस भेजा गया है, और जवाब मांगे गए हैं.

इन लोगों का कार्ड हुआ कैंसिल 

दरअसल, जांच में सामने आया है कि कई राशन कार्ड पर छह महीने या उससे अधिक समय से राशन नहीं उठाया है. इस क्रम में शेरघाटी अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों में 12 हजार 608 राशन कार्डधारियों को नोटिसें भेजी गई हैं. शेरघाटी के एसडीओ अनिल कुमार रमण ने यह जानकारी दी है. शेरघाटी अनुमंडल में 2 लाख 27 हजार राशन कार्डधारी परिवार हैं.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, खुश होकर यात्रियों ने कहा- आपने तो द‍िल जीत ल‍िया

एसडीओ ने दी जानकारी 

एसडीओ अनिल कुमार ने बताया कि कार्डधारी परिवारों को दी गई नोटिस का जवाब के आधार पर अपात्र पाए गए 1374 परिवारों के राशन कार्ड रद्द भी किए जा चुके हैं. एसडीओ की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, तीन कमरों से ज्यादा के पक्के मकान वाले लोगों, खेत-जमीन और ट्रेक्टर-ट्रक तथा कार-बाइक के मालिकों या फिर सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के राशन कार्ड रद्द किए जा रहे हैं. शेरघाटी के प्रखंड के सर्वाधिक 626 परिवारों के राशन कार्ड रद्द किए गए हैं.

शेरघाटी अनुमंडल में रद्द किए गए राशन कार्ड

स्थान- कार्डों की संख्या
शेरघाटी प्रखंड- 626
शेरघाटी शहर- 145
डुमरिया- 356
इमामगंज- 00
गुरुआ- 116
मोहनपुर- 00
आमस- 131
डोभी- 00

Trending news