Ration Card New Rules: राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) के लिए बड़ी खबर है. देशभर में इस समय फ्री राशन की सुविधा दी जा रही है और सरकार इस स्कीम को अगले 6 महीनों तक बढ़ाने का भी विचार कर रही है. बता दें इस फ्री राशन योजना में कई अपात्र लोगों ने इस सुविधा का फायदा लिया है और आगे इस तरह की स्थिति न आए इसी को देखते हुए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रद्द हो जाएंगे कई राशन कार्ड
केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को रद्द करने के लिए कुछ नियम बनाएं हैं. अगर आप इन नियमों के तहत फिट नहीं बैठते हैं तो आपका भी राशन कार्ड रद्द हो जाएगा. इसी वजह से इस समय सरकार इस तरह के लोगों से अपील कर रही है कि जो भी अपात्र लोग हैं वह अपना राशन कार्ड खुद ही निरस्त करा लें. 


खाद्य विभाग की ओर से हो जाएगा रद्द
आपको बता दें अगर आपने अभी अपना राशन कार्ड न‍िरस्‍त नहीं कराया तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग की टीम इसे रद्द कर देगी. ऐसे लोगों के ख‍िलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.


जान लें क्या हैं नियम?
अगर आपके पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा.


केंद्र सरकार करेगी वसूली
सरकार के न‍ियमानुसार यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी.


फ्री राशन सुविधा को बढ़ा सकती है सरकार
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार अभी गरीबों को फ्री 5 किलो अनाज की सुविधा दे रही है और माना जा रहा है कि इसको सरकार अगले 3 से 6 महीनों के लिए और बढ़ा सकती है. हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डॉलर ज्यादा पैसा खर्च करना होगा. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर