Credit Card और UPI के जरिए हजारों करोड़ की खरीदारी कर रहे हैं लोग, जानें क्या है मायने
Advertisement

Credit Card और UPI के जरिए हजारों करोड़ की खरीदारी कर रहे हैं लोग, जानें क्या है मायने

Credit Card Payment: रिजर्व बैंक ने बताया है कि देश में क्रेडिट कार्ड से अगस्त में करीब 32 हजार करोड़ रुपए के भुगतान किए गए जबकि यूपीआई से करीब 10.5 लाख करोड़ रुपए का पेमेंट किया गया.

फाइल फोटो

Online Payment: देश में क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के इस्तेमाल से भुगतान में तेजी से इजाफा देखने को मिला है. लोग पेमेंट करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) की तरफ बढ़ रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इससे जुड़े कुछ आंकड़े जारी किए हैं जिसमें बताया गया है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ( Unified Payments Interface)यानी की यूपीआई (UPI) के जरिए अप्रैल महीने में 9.83 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था जो अगस्त में बढ़कर 10.73 लाख करोड़ रुपये हो गया है. विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड महामारी के कम होने की वजह से पैसे के लेनदेन में सुधार आया है.

क्रेडिट कार्ड से भी हुआ जमकर पेमेंट

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़े बताते हैं कि पॉइंट ऑफ सेल (POS) पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का भी लोगों ने खूब इस्तेमाल किया है. इस साल अप्रैल महीने में क्रेडिट कार्ड खर्च करीब 30 हजार करोड़ रुपये था जो अगस्त महीने में बढ़कर लगभग 32 हजार करोड़ रुपये हो गया. इस साल के आंकड़े बताते हैं कि ई-कॉमर्स इंडस्ट्री पर अप्रैल महीने का खर्च 51 हजार करोड़ के आस-पास था जो अगस्त में बढ़कर लगभग 55.5 हजार करोड़ रुपये हो गया. 

क्या हो सकता है इसका मतलब

एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राम मोहन राव अमारा कहा कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ने से लोगों का खर्च भी बढ़ा है. पिछले कुछ महीनों के आकड़ों पर नजर डालें तो हर महीने में क्रेडिट कार्ड का भुगतान एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है. इससे पता चलता है कि सामानों की खपत में तेजी से बढ़ोत्तरी हो हुई है. पेनियरबाय के फाउंडर आनंद कुमार बजाज का कह कि क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के जरिए भुगतान के आंकड़ों को देखने से पता चलता है कि डिजिटल पेमेंट के लिए सुनहरा दौर आने वाला है. लोगों ने जो खर्च किया है उससे यही समझ आता है कि बाजार के अच्छे दिन आने वाले हैं. महामारी की वजह से बाजार की कंडीशन जो खराब चल रही थी वो खत्म होने वाली है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news