FD Interest Rate: इन बैंकों ने तो हद कर दी! लोन म‍िल रहा सस्‍ता और FD पर दे रहे ज्‍यादा ब्‍याज, कस्‍टमर की बल्‍ले-बल्‍ले
Advertisement
trendingNow12386983

FD Interest Rate: इन बैंकों ने तो हद कर दी! लोन म‍िल रहा सस्‍ता और FD पर दे रहे ज्‍यादा ब्‍याज, कस्‍टमर की बल्‍ले-बल्‍ले

Bank Interest Rate: अगस्‍त की एमपीसी में यह लगातार नौंवा मौका था, जब रेपो रेट को पुराने ही स्‍तर पर बरकरार रखा गया है. लेक‍िन इस बीच प्राइवेट बैंकों की तरफ से ग्राहकों को दमदार र‍िटर्न द‍िया जा रहा है. यह र‍िटर्न कुछ बैंकों की होम लोन ब्‍याज दर से भी ज्‍यादा है.

FD Interest Rate: इन बैंकों ने तो हद कर दी! लोन म‍िल रहा सस्‍ता और FD पर दे रहे ज्‍यादा ब्‍याज, कस्‍टमर की बल्‍ले-बल्‍ले

RBL Bank FD Rate: अगस्त के महीने में कई बैंकों ने अपनी एफडी (FD) पर दी जाने वाली ब्याज दर में बदलाव किया है. इसके अलावा RBL बैंक और फेडरल बैंक ने खास तरह की FD स्‍कीम शुरू की है. इन एफडी पर बैंक की तरफ से ज्यादा ब्याज द‍िया जा रहा है. लेकिन ये ऑफर ल‍िमिटेड टाइम पीर‍ियड के ल‍िए है. IDBI बैंक की तरफ से भी अपनी खास तरह की एफडी पर ब्याज दर बढ़ाई गई है. आइए देखते हैं इन खास एफडी की ड‍िटेल और ब्याज दर क्‍या हैं?

आरबीएल बैंक

आरबीएल बैंक ने एक खास तरह की एफडी को शुरू क‍िया है, जिसका नाम है 'विजय फिक्स्ड डिपॉजिट्स'. यह ऑफर कुछ समय के लिए ही है. यह देश के जवानों के साहस और कुर्बानी को सम्मानित करता है, साथ ही उन्हें अच्छा पैसा भी देता है. आरबीएल बैंक की की तरफ से जारी एक र‍िलीज के अनुसार 'विजय फिक्स्ड डिपॉजिट्स' हमारे सैनिकों के प्रति सम्मान दिखाने के लिए बनाया गया है.

विजय फिक्स्ड डिपॉजिट्स में म‍िलने वाली ब्‍याज दर
>> 8.85% सालाना सुपर सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए
>> 8.60% सालाना सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए
>> 8.1% सालाना रेगुलर फ‍िक्‍स ड‍िपाज‍िट पर

फेडरल बैंक
फेडरल बैंक ने भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास ऑफर दिया है. इसमें एफडी डिपॉजिट पर अच्छी ब्याज दरें मिल रही है. बैंक की तरफ से जारी प्रेस र‍िलीज के अनुसार 'नई ब्याज दरें ग्राहकों को उनके पैसे को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने के लिए अलग-अलग विकल्प देती हैं. चाहे आप पहले से पैसा निकाल सकने वाली डिपॉजिट चुनें या फिर ज्यादा पैसे जमा करने पर ज्यादा ब्याज देने वाली डिपॉजिट प्लस स्कीम, फेडरल बैंक ने हर तरह की जरूरत के लिए विकल्प दिए हैं. ये ब्याज दरें सिर्फ कुछ समय के लिए ही मिलेंगी.' फेडरल बैंक 50 महीने वाली एफडी पर 7.90 प्रत‍िशत का ब्‍याज दे रहा है.

IDBI Bank
आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) की आप 300 दिन वाली 'उत्सव FD' लेते हैं तो आपको 7.05% ब्याज मिलेगा. लेकिन अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो आपको इसी FD पर 7.55% ब्याज मिलेगा. अगर आप 700 दिनों के लिए 'उत्सव FD' लेते हैं तो आपको 7.20% ब्याज मिलेगा, और सीनियर सिटीजन को 7.70% मिलेगा. 375 दिनों वाली 'उत्सव FD' पर आम लोगों के लिए ब्याज 7.15% से बढ़ाकर 7.25% कर दिया गया है, और सीनियर सिटीजन अब इस पर 7.75% (पहले 7.65%) पा सकते हैं. 444 दिनों वाली 'उत्सव FD' पर आम लोगों के लिए ब्याज 7.25% से बढ़ाकर 7.35% कर दिया गया है, और सीनियर सिटीजन अब इस पर 7.85% (पहले 7.75%) पा सकते हैं.

आप 444 दिन के लिए 'उत्सव FD' लेते हैं तो आम लोगों को अब 7.35% ब्याज मिलेगा. पहले यह 7.25% का ब्‍याज था. सीनियर सिटीजन इस पर पर 7.85% कमा सकते हैं, पहले यह 7.75% का था. नई दरें 15 अगस्त, 2024 से लागू हैं.

लोन से ज्‍यादा ब्‍याज दर कैसे
अभी अलग-अलग बैंकों की तरफ से होम लोन की शुरुआती ब्‍याज दर 8.4 प्रत‍िशत की है. हालांक‍ि इसके ल‍िए बैंक और एनबीएफसी आपके स‍िब‍िल स्‍कोर से जोड़कर शर्त रखते हैं. ऐसे में यद‍ि आप 8.85% सालाना वाली एफडी या फ‍िर 8.60% वाली एफडी में न‍िवेश करते हैं तो आप कह सकते हैं क‍ि बैंक और एनबीएफसी की तरफ से दी जाने वाली ब्‍याज दर से ज्‍यादा एफडी पर ब्‍याज म‍िल रहा है.

Trending news