होली पर ₹5000000000000 का कारोबार, देसी रंग ने चीन का मोह किया भंग, लगा 10 हजार करोड़ का झटका
Advertisement
trendingNow12173679

होली पर ₹5000000000000 का कारोबार, देसी रंग ने चीन का मोह किया भंग, लगा 10 हजार करोड़ का झटका

देश भर में होली का त्योहार मन रहा है. हर तरफ रंग और गुलाल हैं. गलियां, बाजार, घर-आंगन सब रंगीन है. देसी होली ने जहां कारोबारियों की झोली भर दी है तो वहीं चीन को जोर का झटका लगा है.

holi business

Holi 2024: देश भर में होली का त्योहार मन रहा है. हर तरफ रंग और गुलाल हैं. गलियां, बाजार, घर-आंगन सब रंगीन है. देसी होली ने जहां कारोबारियों की झोली भर दी है तो वहीं चीन को जोर का झटका लगा है. होली पर देशभर में 50 हजार करोड़ के कारोबार का अनुमान है, वहीं चाइनीज प्रोडक्ट की बहिष्कार से चीन की मुश्किल बढ़ गई है. चाइनीज प्रोडक्ट के बायकॉट के चलते चीन के निर्यात को झटका लगा है. 

होली पर कारोबार

इस बार होली पर वोकल फॉर लोकल का दबदबा रहा. चीनी सामान पूरी तरह बाजार गायब दिखे. रंग, गुलाल, पिचकारी में चाइनीज प्रोडक्ट गायब रहे. मेड इन इंडिया प्रोडक्ट पर लोगों ने जमकर पैसा खर्च किया. देसी होली ने कारोबार को पुश किया. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल के मुताबिक इस साल होली पर 50 हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने का अनुमान है. पिछले साल के मुकाबले इस साल होली पर 50 फीसदी अधिक का कारोबार होने का अनुमान है. देशभर में जहां 50 हजार करोड़ का बिजनेस होने की उम्मीद है तो वहीं अकेले दिल्ली में ही 5 हज़ार करोड़ रुपये के कारोबार की संभावना है. 

चीन को मेड इन इंडिया ने दिया झटका 
चीन को मेड इन इंडिया से बड़ा झटका मिला है. पहले दिवाली और अब होली पर चीन से होने वाले आयात में गिरावट आई है. खंडेलवाल के मुताबिक होली पर लोगों और व्यापारियों ने चीनी सामान का पूर्ण बहिष्कार कर दिया है. होली से जुड़े सामानों का चीन से लगभग 10  हजार करोड़ का आयात होता था, लेकिन इस बार चीन से न के बराबर आयात किया गया. लोगों ने चीनी सामान के बजाए देश में बने हर्बल रंग- गुलाल, पिचकारी, गुब्बारे, चंदन , पूजा सामग्री का इस्तेमाल किया. लोगों ने देसी सामान बढ़चढ़ कर खरीदा.  चीन को इस बहिष्कार के चलते बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है.  

Trending news