SBI की एग्रीकल्‍चर सेग्‍मेंट में र‍िस्‍क कम करने की कोशि‍श, चेयरमैन ने क‍िया यह ऐलान
Advertisement
trendingNow12321898

SBI की एग्रीकल्‍चर सेग्‍मेंट में र‍िस्‍क कम करने की कोशि‍श, चेयरमैन ने क‍िया यह ऐलान

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा (Dinesh Khara) ने बैंक दिवस पर पटियाला में दूसरे वैश्‍व‍िक प्रवासी केंद्र (GNC) का उद्घाटन किया. इसका मकसद एनआरआई कस्‍टमर तक अपनी पहुंच को बढ़ाना और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक सेवाएं देना है.

SBI की एग्रीकल्‍चर सेग्‍मेंट में र‍िस्‍क कम करने की कोशि‍श, चेयरमैन ने क‍िया यह ऐलान

SBI News: पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने 11 नई पहल की घोषणा की है. इनमें डिजिटल बैंकिंग सर्व‍िस को बढ़ाना और 35 नए एग्रीकल्‍चर बेस्‍ड प्रोसेस‍िंग प्रकोष्ठ खोलना शामिल है. इनमें कृषि ऋण खंड में जोखिम कम होगा. एसबीआई ने बयान में 69वें स्थापना दिवस के मौके पर अपने संभावित ग्राहकों की बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक की पहुंच को व्यापक बनाने को इन पहल की घोषणा की. बयान के अनुसार, एसबीआई (SBI) ने अपने डिजिटल पेमेंट अनुभव को बेहतर किया है. इसमें भीम एसबीआई पे ऐप पर ‘टैप-एंड-पे’ और योनो ऐप पर म्यूचुअल फंड के खिलाफ ‘एंड-टू-एंड’ डिजिटल ऋण जैसी दो सुविधाएं शामिल हैं.

10 किलोवाट क्षमता तक के लिए लोन

बैंक ने एक पहल की भी घोषणा की जो एसबीआई सूर्य घर लोन को पूरी तरह से डिजिटल ‘एंड-टू-एंड’ बनाएगा है. इसमें कहा गया कि यूजर केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना के तहत लोन का विकल्प चुन सकते हैं. यह 10 किलोवाट क्षमता तक के लिए लोन देता है. एमएनआरई/आरईसी मंच पर आवेदक पंजीकरण से लेकर ऋण वितरण तक पूरी प्रक्रिया एसबीआई के डिजिटल मंच पर प्रबंधित की जाएगी.

एनआरआई ग्राहकों तक सर्व‍िस देना मकसद
देश की वृद्धि गाथा को आकार देने में प्रवासी भारतीयों के महत्वपूर्ण योगदान और वैश्विक उपस्थिति को स्वीकार करते हुए एसबीआई ने पंजाब के पटियाला में दूसरा वैश्‍व‍िक एनआरआई केंद्र (जीएनसी) खोला है. एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने बैंक दिवस पर पटियाला में दूसरे वैश्विक प्रवासी केंद्र (जीएनसी) का उद्घाटन किया. इसका मकसद एनआरआई ग्राहकों तक अपनी सेवाएं बढ़ाना है. एसबीआई की जीएनसी वैश्विक भारतीय समुदाय के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए बैंक की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है. 

बयान में कहा गया, ‘ये केंद्र उत्कृष्टता केंद्र के रूप में काम करते हैं तथा एनआरआई ग्राहकों को विशिष्ट सेवाएं प्रदान करते हैं. भारत में 434 विशिष्ट एनआरआई शाखाओं के तंत्र, 29 देशों में विदेशी कार्यालयों तथा खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) देशों में 45 एक्सचेंज हाउस और पांच बैंक के साथ साझेदारी से एसबीआई दुनियाभर में अपने एनआरआई ग्राहकों को व्यापक सेवाएं प्रदान करने में पूरी तरह से सक्षम है.’ (भाषा)

TAGS

Trending news