Tata ग्रुप के इस शेयर ने 'डुबा दी लुट‍िया', करोड़ों में खेलने वाले भी हो गए कंगाल
Advertisement
trendingNow11513933

Tata ग्रुप के इस शेयर ने 'डुबा दी लुट‍िया', करोड़ों में खेलने वाले भी हो गए कंगाल

Ratan Tata: टाइटन के शेयर ने झुनझुनवाला को जबरदस्‍त र‍िटर्न द‍िया था. इसके अलावा भी टाटा ग्रुप के कई शेयर ने न‍िवेशकों की झोली को समय-समय पर भरा है. लेक‍िन ग्रुप के एक शेयर ने न‍िवेशकों को कंगाल कर द‍िया है.

Tata ग्रुप के इस शेयर ने 'डुबा दी लुट‍िया', करोड़ों में खेलने वाले भी हो गए कंगाल

TTML Share Price: टाटा ग्रुप की कई कंपन‍ियों के शेयर ने न‍िवेशकों को प‍िछले कुछ सालों में जबरदस्‍त र‍िटर्न द‍िया है. शेयर बाजार के ब‍िग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का पसंदीदा शेयर टाइटन कंपनी का था. यह कंपनी भी टाटा ग्रुप की ही है. टाइटन के शेयर ने झुनझुनवाला को जबरदस्‍त र‍िटर्न द‍िया था. इसके अलावा भी टाटा ग्रुप के कई शेयर ने न‍िवेशकों की झोली को समय-समय पर भरा है. लेक‍िन ग्रुप के एक शेयर ने न‍िवेशकों को कंगाल कर द‍िया है.

न‍िवेशकों को नुकसान दे रहा टीटीएमएल का शेयर
रतन टाटा ने टाटा टेली ब‍िजनेस सर्व‍िसेज लिम‍िटेड (TTML) की शुरुआत 1996 में की थी. प‍िछले द‍िनों जबरदस्‍त मुनाफा देने वाला यह शेयर इस समय न‍िवेशकों को नुकसान दे रहा है. प‍िछले पांच साल में टीटीएल (TTML) के शेयर ने 1245 प्रत‍िशत तक का जबरदस्‍त र‍िटर्न द‍िया है. लेक‍िन अब इसमें न‍िवेश करने वालों को लगातार नुकसान हो रहा है.

कैसे चढ़ा शेयर
पांच साल पहले 5 जनवरी 2018 को टीटीएमएल (TTML) का शेयर 6.68 रुपये का था. जनवरी 2021 तक शेयर में कोई खास तेजी नहीं देखी गई और 1 जनवरी 2021 को यह 7.85 रुपये का था. इसके बाद इस शेयर में जबरदस्‍त तेजी आई और 11 जनवरी 2022 को यह चढ़कर 291.05 रुपये पर पहुंच गया. हालांक‍ि इसके बाद शेयर में ग‍िरावट देखी जा रही है. शेयर ने 52 हफ्ते में 291.05 रुपये का र‍िकॉर्ड हाई और 78.80 रुपये का र‍िकॉर्ड लो बनाया है.

अब यद‍ि क‍िसी ने 1 जनवरी 2022 के हाई लेवल पर इस शेयर में एक करोड़ न‍िवेश क‍िया होगा तो उसे करीब 34,359 शेयर म‍िले होंगे. अब यह शेयर घटकर 90 रुपये के करीब आ गया है. मंगलवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में यह शेयर 91.70 रुपये पर बंद हुआ था. बुधवार के कारोबारी सत्र में यह शेयर ग‍िरकर 89.70 रुपये पर कारोबार कर रहा है. यानी 291.05 रुपये पर एक करोड़ न‍िवेश करने वाले ले यद‍ि न‍िवेश से पैसे न‍िकाले नहीं होंगे तो यह घटकर आज करीब 30.82 लाख रुपये रह गए हैं. इससे साफ है क‍ि 70 प्रत‍िशत का नुकसान न‍िवेश करने वाले को हुआ है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news