Taj Mahal का दीदार हो जाएगा और महंगा, सरकार की मंजूरी के बाद दूने हो जाएंगे टिकट के दाम
Advertisement

Taj Mahal का दीदार हो जाएगा और महंगा, सरकार की मंजूरी के बाद दूने हो जाएंगे टिकट के दाम

महंगाई की मार ताज महल का दीदार करने वालों पर भी पड़ने वाली है. आगरा विकास प्राधिकरण (Agra Development Authority) ने ताज महल समेत सभी स्मारकों के टिकट के दाम बढ़ाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है. मंजूरी मिलने पर सभी पर्यटकों को ताज का दीदार करने के लिए ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

 

और महंगी हो जाएगी ताज महल की टिकट

आगरा: दुनिया के सातवें अजूबे ताज महल (7th Wonder of The World) का दीदार कौन नहीं करना चाहता. भले ही कोरोना काल में ताज का दीदार करने वालों की संख्या में कमी आई हो लेकिन कोरोना से पहले रोजाना हजारों देसी-विदेशी पर्यटक ताज का दीदार करने पहुंचते थे. ताज महल के अलावा आगरा में और भी स्मारक हैं जिन्हें देखने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं.

  1. और महंगा हो जाएगा ताज का दीदार
  2. ADA ने सरकार को भेजा है प्रस्ताव
  3. मंजूरी मिली तो बढ़ जाएंगे टिकट के दाम

बढ़ सकते हैं ताज महल की टिकट के दाम

ADA की बैठक में ताज महल की टिकट के दाम बढ़ाने पर सहमति बनी है. नई रेट लिस्ट के मुताबिक ताजमहल के मुख्य गुम्बद पर जाने वाले भारतीय पर्यटकों को 400 रुपये का टिकट खरीदना पड़ेगा. अभी ये टिकट 200 रुपये का है. भारतीय पर्यटकों को प्रवेश शुल्क 80 रुपये देना होगा जो फिलहाल 50 रुपये है. ताज का दीदार करने वाले भारतीय पर्यटकों को कुल 480 रुपये खर्च करने होंगे जो कि अभी केवल 250 रुपये हैं.

विदेशी पर्यटकों के लिए भी नए रेट

नई रेट लिस्ट का असर सभी पर्यटकों पर पड़ेगा. विदेशी सैलानियों के साथ-साथ सार्क देशों  के पर्यटकों को भी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. सरकार की मंजूरी के बाद विदेशी पर्यटकों को ताज के दीदार के लिए 1600 रुपये खर्च करने होंगे जो अभी 1100 रुपये है.  SAARC और BIMSTEC देशों के सैलानियों को भी थोड़े ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 2000 के नोटों पर सरकार का बड़ा खुलासा! बीते 2 साल से नहीं छापा एक भी नोट, बताई ये वजह

आगरा के सभी स्मारकों का टिकट होगा महंगा

शासन की मंजूरी मिलने के बाद आगरा के ताज महल समेत सभी स्मारक महंगे हो जाएंगे. आगरा में कुल 8 स्मारक हैं जिन पर ADA टिकट के जरिए राजस्व जुटाता है. फिलहाल जो रेट लिस्ट है उसकी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

स्मारक देसी पर्यटक विदेशी पर्यटक सार्क और बिम्सटेक
ताज महल 50 1100 540
आगरा फोर्ट 50 650 90
फतेहपुर सीकरी 50 610 50
अकबर टॉम्ब, सिकंदरा 30 310 30
एतमादुद्दौला 30 310 30
महताब बाग 25 300 25
राम बाग 25 300 25
मरियम टॉम्ब 25 300 25

शुक्रवार को मिलती है छूट

शुक्रवार को ताज महल बंद रहता है लेकिन बाकी सातों स्मारक खुले रहते हैं. शुक्रवार के दिन सभी पर्यटकों को और दिनों के मुकाबले थोड़े कम रुपये चुकाने पड़ते हैं. इस वजह से अक्सर आगरा घूमने जाने वाले लोग शुक्रवार को जाना पसंद करते हैं. आम तौर पर लोग 2 दिन का कार्यक्रम बनाते हैं जिसमें एक दिन शुक्रवार का होता है. शुक्रवार को लोग दूसरे स्मारक देखते हैं और अगले दिन यानी कि शनिवार को ताज महल का दीदार करते हैं. इस तरह से लोग कम पैसों में यात्रा का पूरा आनंद उठाते हैं और अगले दिन रविवार को घर पहुंचकर आराम करते हैं.

LIVE TV: 
 

Trending news