Balasore Accident: बालासोर रेल हादसे में जान गंवाने वालों के पर‍िजनों को एलआईसी (LIC) की तरफ जल्‍द बीमे की रकम देने का ऐलान करने के बाद दूसरी कंपन‍ियों ने पीड़‍ितों के पर‍िजनों को राहत देने की बात कही है. एसबीआई लाइफ (SBI Life) समेत कई बीमा कंपनियों ने ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के परिजनों को वित्तीय राहत देने के लिए दावों का प्राथमिकता के आधार पर निपटान करने की घोषणा की. जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के चेयरमैन तपन सिंघल ने कहा, ‘एक उद्योग के रूप में हमारे समुदाय के पुनर्निर्माण का समर्थन करने के लिए, हमने एक समर्पित हेल्पलाइन और डिजिटल क्षमताएं बनाई हैं. इससे ग्राहकों या उनके परिवार के सदस्यों के लिए बीमा कंपनियों तक पहुंच आसान हो सकेगी.’


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीमा कंपन‍ियों ने विशेष टीमें बनाई


सिंघल बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी भी हैं. उन्होंने कहा कि बीमा कंपनियों ने इस तरह के दावों में तेजी लाने और पॉलिसीधारकों के लिए एक सरल दावा प्रक्रिया सुन‍िश्‍च‍ित करने के लिए विशेष टीमें बनाई हैं. बालासोर में शुक्रवार रात को हुई इस ट्रेन दुर्घटना में 275 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक हजार से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं. इन पीड़ितों के परिजनों को राहत मुहैया कराने के लिए बीमा कंपनियों ने यह पहल की है.


ग्राहकों तक सक्रिय रूप से पहुंच रहे
सिंघल ने कहा, ‘हम प्रभावित क्षेत्र में अपने ग्राहकों तक सक्रिय रूप से पहुंच रहे हैं ताकि यह सुन‍िश्‍च‍ित किया जा सके कि वे सुरक्षित हैं और जरूरत पड़ने पर उनके दावों को भी प्राथमिकता दी जा रही है. बीमा कंपनियों ने भी तत्काल समाधान और सहायता के लिए अपने संसाधन तैनात किए हैं.’ एसबीआई लाइफ ने दावा निपटान और डॉक्‍यूमेंटेशन प्रोसेस को आसान बनाया है. हादसे के शिकार लोगों के आश्रित बीमा कंपनी के अधिकारियों से ई-मेल या टोल फ्री नंबर 1800-267-9090 पर संपर्क कर सकते हैं.