मुंबई: केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि बजट देश के किसानों को समर्पित होगा क्योंकि सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. क्रॉप केयर फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीसीएफआई) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में यहां कृषि मंत्री ने कहा, 'गर्व की बात है कि विभिन्न कृषि परियोजनाओं के लागू होने से भारत कृषि क्षेत्र में अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार हो गया है.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से इस क्षेत्र में बदलाव आया है और आगामी बजट किसानों को समर्पित होगा. 


मोदी सरकार ने बढ़ाया कृषि मंत्रालय का बजटीय आवंटन
उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार ने 2009-2014 के दौरा कृषि मंत्रालय का बजटीय आवंटन 1.21 लाख करोड़ रुपये रखा था, जबकि मोदी ने इसे बढ़ाकर 2014-19 के दौरान 2.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया. इससे पहले 18 जनवरी(शुक्रवार) को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) किसान मोर्चा के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा था कि निकट भविष्य में किसानों की समृद्धि के लिए एक बड़ा फैसला लिया जाएगा. मस्त ने हालांकि संभावित फैसले के बारे में कोई अतिरिक्त विवरण साझा करने से इनकार कर दिया था.  मस्त ने कहा था कि ग्रामीण विकास और कृषि क्षेत्र के लिये सरकार ने कई ‘ऐतिहासिक’ फैसले किए हैं.


मस्त ने यह भी कहा कि कर्जमाफी देश के किसानों की समस्याओं का स्थायी समाधान नहीं है. मस्त ने कहा था कि भाजपा किसान मोर्चा अगले महीने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में अपने राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा और 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके समापन सत्र को संबोधित करेंगे.


(इनपुट - भाषा)