इस राज्य में नहीं बिक पा रही है शराब, अब हो रही दाम घटाने की तैयारी
Advertisement

इस राज्य में नहीं बिक पा रही है शराब, अब हो रही दाम घटाने की तैयारी

उद्योग जगत के सूत्रों से मिली इस जानकारी के अनुसार, बिक्री बढ़ाने के लिए भारत में निर्मित विदेशी शराब पर मूल्य के हिसाब से टैक्स लगाया जा सकता है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोलकाता: कोरोना (Coronavirus) काल में शराब की ब्रिकी पर भारी असर पड़ा है. लॉकडाउन में छूट के दौरान जब शराब की दुकानें वापस खोली गई थीं तो उस वक्त लोगों की भीड़ जरूर उमड़ आई थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. शराब (Liquor) के कारोबार में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में इसका सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है. इसी के चलते ये कयास लगाए जा रहे हैं कि पश्चिम बंगाल सरकार शराब पर हाल में लगे 30 प्रतिशत अतिरिक्त कर (Corona Tax) में कटौती कर सकती है. 

उद्योग जगत के सूत्रों से मिली इस जानकारी के अनुसार, बिक्री बढ़ाने के लिए भारत में निर्मित विदेशी शराब पर मूल्य के हिसाब से टैक्स लगाया जा सकता है. राज्य में शराब पर अतिरिक्त टैक्स 9 अप्रैल से प्रभावी हुआ है. हालांकि इसके बाद ही राज्य में शराब की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है. आपको बता दें कि कंफेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज समेत शराब उद्योग के कई संगठन राज्य में करों को कम करने की मांग उठा चुके हैं.

ये भी पढ़ें:- सावधान! बारिश कर सकती है आपको बेहाल, जानिए क्या कह रहा है मौसम विभाग

गौरतलब है कि कोरोना जैसी महामारी के चलते सरकारी खजाना खाली होता देख विभिन्न राज्य सरकारों ने लॉकडाउन में भी शराब की दुकानें खोलने का फैसला दिया था. हालांकि इस दौरान सरकार ने शराब पर लगने वाले  टैक्स के अलावा कोरोना के नाम से एक नया टैक्स लगा दिया था. जिसके कारण शराब की कीमत काफी बढ़ गई थी. कई दिनों बाद शराब की दुकानें वापस खुलने के चलते ये योजना सफल भी हुई थी, लेकिन अब इसका असर सीधा शराब की बिक्री पर पड़ रहा है. लोगों ने शराब पीना कम कर दिया है. जिससे सरकार को मिलने वाले राजस्व कर में कटौती हो रही है. इसी के चलते ये कयास लगाए जा रहे हैं कि ममता सरकार जल्द ही शराब पर लगाए गए अतिरिक्त टैक्स में कुछ छूट का ऐलान कर सकती है.

 VIDEO

Trending news