IPS Success Story: अमिताभ बच्चन भी हैं इस महिला आईपीएस के फैन! जानिए ऐसी क्या है वजह
Advertisement
trendingNow11446540

IPS Success Story: अमिताभ बच्चन भी हैं इस महिला आईपीएस के फैन! जानिए ऐसी क्या है वजह

IPS mohita sharma: मोहिता को यूपीएससी में सफलता पांचवे प्रयास में मिली थी. चार बार की फेल होने के बाद उन्होंने खुद ही सीखने की कोशिश की और हर बार की गलतियों से सबक लेते हुए 5वां अटेम्प्ट दिया.

 

IPS Success Story: अमिताभ बच्चन भी हैं इस महिला आईपीएस के फैन! जानिए ऐसी क्या है वजह

IPS Mohita Sharma KBC: मोहिता शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा से ताल्लुक रखती हैं। उसके पिता मारुति कंपनी में काम करते थे और मां हाउस वाइफ हैं. हालांकि मोहिता के पिता ज्यादा नहीं कमाते थे लेकिन उन्होंने मोहिता को अच्छी शिक्षा देने की पूरी कोशिश की. मोहिता शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, द्वारका से की है. मोहिता के 10वीं में 92.20 फीसदी और 12वीं में 90.70 फीसदी नंबर आए थे. उन्होंने भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नई दिल्ली से बीटेक किया है. मोहिता के पति रुशल गर्ग भी आईएफएस ऑफिसर (IFS Rushal Garg) हैं. पति ने उन्हें काफी मोटिवेट किया है और कदम-कदम पर उनका साथ निभाते हैं. 

मोहिता को यूपीएससी में सफलता पांचवे प्रयास में मिली थी. चार बार की फेल होने के बाद उन्होंने खुद ही सीखने की कोशिश की और हर बार की गलतियों से सबक लेते हुए 5वां अटेम्प्ट दिया.

मोहिता इंटरनेट से अपनी पढ़ाई करती थीं. इंटरनेट से ही कंटेंट निकालकर अपने नोट्स तैयार करती थीं और यहीं से इंपॉर्टेंट टॉपिक्स की लिस्ट भी बनाती थीं. रविवार को वे इंटरनेट पर चार से पांच घंटे का वक्त बितातीं और जरूरी कंटेट निकालती थीं.

ग्रेजुशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 262 हासिल की. मोहिता शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 96K से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. 

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी इनके फैन हैं और मोहिता शर्मा को फॉलो करते हैं. साल 2020 में मोहिता शर्मा 'कौन बनेगा करोड़पति'-12 (Kaun Banega Crorepati) की हॉटसीट तक पहुंची थी और एक करोड़ की राशि जीती थीं.  जिस प्रश्न ने मोहिता शर्मा को 1 करोड़ रुपये कमाने में मदद की, वह था 'इनमें से कौन सा विस्फोटक पहली बार 1898 में जर्मन रसायनज्ञ जॉर्ज फ्रेडरिक हेनिंग द्वारा पेटेंट कराया गया था और द्वितीय विश्व युद्ध में पहली बार इस्तेमाल किया गया था?' उन्होंने इसका सही उत्तर आरडीएक्स के रूप में दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news