Awanish Sharan: 10वीं में सिर्फ 44% नंबर और PCS में 10 बार फेल, फिर भी नहीं छोड़ी जिद; ऐसे बने IAS
Advertisement
trendingNow11313538

Awanish Sharan: 10वीं में सिर्फ 44% नंबर और PCS में 10 बार फेल, फिर भी नहीं छोड़ी जिद; ऐसे बने IAS

Awanish Sharan IAS Biography: आईएएस अवनीश शरण (IAS Awanish Sharan) की सफलता की कहानी उन लोगों के लिए प्रेरणा है जो एक-दो बार फेल होने के बाद हार मान लेते हैं.

अवनीश शरण आईएएस की कहानी.

Awanish Sharan IAS: यूं तो यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास करके आईएएस (IAS) बनना तो बहुत लोगों को सपना होता है, लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो इसको साकार कर पाते हैं. दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को कैसे परीक्षा की तैयार करें या कैसे अपने टाइम को मैनेज करें, इसकी समझ नहीं होती है. इसके अलावा कुछ लोग ये मानते हैं कि जो बच्चे शुरुआत से ही पढ़ने में अच्छे होते हैं वही यूपीएससी की परीक्षा में पास हो पाते हैं. पर ऐसा नहीं है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कम मार्क्स पाने वाले भी कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने आईएएस बनकर लोगों को चौंका दिया. ऐसी ही कामयाबी की कहानी आईएएस अवनीश शरण (IAS Awanish Sharan) की है. उन्होंने बताया कि वो तो स्टेट पीसीएस (State PCS) की परीक्षा में 10 बार फेल हुए, लेकिन हार मानकर घर नहीं बैठे. इसके बाद उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली.

IAS अवनीश शरण 10वीं में थर्ड डिवीजन हुए थे पास

बता दें कि आईएएस अवनीश शरण की हाईस्कूल में थर्ड डिवीजन आई थी. उन्होंने सिर्फ 44.7 फीसदी अंक ही हासिल किए थे. इसके अलावा 12वीं में 65 प्रतिशत और ग्रेजुएशन में अवनीश शरण के 60 फीसदी मार्क्स ही आए थे. लेकिन उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और बाद में यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस बने.

IAS अवनीश शरण की कामयाबी की कहानी

आईएएस अवनीश शरण ने ट्वीट किया, 'मेरी यात्रा:

10वीं: 44.7%
12वीं: 65% 
ग्रेजुएशन: 60%

CDS: फेल
CPF: फेल

राज्य लोक सेवा आयोग: 10 से अधिक बार प्रारंभिक परीक्षा में फेल

UPSC सिविल सेवा परीक्षा:
1. प्रथम प्रयास में साक्षात्कार 
2. दूसरे प्रयास में AIR 77

यूजर्स ने जमकर की तारीफ

जब से लोगों को आईएएस अवनीश शरण की सफलता की कहानी के बारे में पता चला है वे उनकी खूब तारीफ कर रहे हैं. मृदुला भारती नामक एक यूजर ने लिखा कि मार्क्स तो आपने दिखा दिए पर UPSC के पीछे की मेहनत और जुनून का यात्रा वृत्तांत ज्यादा दिलचस्प होगा.

वहीं पूजा नामक एक यूजर ने ट्वीट किया, 'लहरों से डर के नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की हार नहीं होती. इस पंक्ति को सच साबित कर दिया है आपने.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news