Difference Between BE And BTech: जब भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की बात आती है तो बीई और बीटेक का जिक्र होता है. इसमें बीई का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और बीटेक का बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी होता है. बहुत से लोग तो बीई और बीटेक को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. हालांकि, बीटेक और बीई ये दोनों ही डिग्रियों को समान माना जाता है, लेकिन एक समान लगने वाले इन दोनों कोर्स में कुछ अंतर होते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर इनमें क्या फर्क है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां होता है B.E और B.Tech?
देश के कई विश्वविद्यालय और कॉलेज आर्ट्स, साइंस, इंजीनियरिंग समेत कई प्रोफेशनल कोर्सेज कराते हैं. ऐसे संस्थान जो इंजीनियरिंग के साथ अन्य कोर्स भी कराते हैं, वहां बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (BE) का कोर्स ही कराया जाता है. वहीं, जो कॉलेज केवल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराते हैं, वहां पर बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (BTech) की डिग्री दी जाती है. 


बीटेक और बीई में अंतर


  • बीटेक और बीई के बीच बेसिक फर्क यह है कि बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग को नॉलेज-बेस्ड कोर्स माना जाता है. इस कोर्स में थ्योरी पर फोकस होता है. वहीं, बात करें बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (BTech) की तो इसे इंडस्ट्रियल-ओरिएंटेड कोर्स माना जाता है. इसमें प्रैक्टिकल नॉलेज पर फोकस किया जाता है. 

  • ज्यादा नॉलेज-ओरिएंटेड कोर्स होने की वजह से बीई का सिलेबस और करिकुलम बार-बार चेंज नहीं होता है. वहीं, बीटेक का सिलेबस और करिकुलम में समय-समय पर अपडेट किया जाता है. IITs, NITs, DTU जैसे देश के टॉप संस्थान बीटेक इंजीनियरिंग ही कराते हैं. 

  • आसान भाषा में कहे तो बीटेक की डिग्री टेक्नोलॉजी-ओरिएंटेड होती है. जबकि, बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री नॉलेज-ओरिएंटेड होती है. 

  • बीई कोर्स में स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग के हर पहलू को गहराई से समझने का मौका मिलता है. जबकि, बीटेक स्टूडेंट्स को साइंस के टेक्नीकल एस्पेक्ट्स और एप्लीकेशंस के बारे में डेप्थ में जानने का मौका मिलता है.


कौन सा कोर्स दिलाता है अच्छी सैलरी?
बीटेक और बीई के बाद कोर्सेज के हिसाब से नौकरियां मिलती हैं. दोनों में से कोई भी डिग्री होने पर सरकारी, प्राइवेट और PSU समेत विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों की अपार संभावनाएं होती हैं. विदेशों में अच्छे संस्थानों से बीई और बीटेक करने वालों को 1 करोड़ रुपये सालाना तक पैकेज भी मिलता है. हालांकि, आपका सैलरी पैकेज इस बात पर भी निर्भर करता है कि स्टूडेंट ने कहां से संस्थान से पढ़ाई की है. आईआईटी से बीटेक करने वालों को कंपनियां हाथों-हाथ लेंती हैं.