ऐसा पहली बार हुआ है! यूपी में पति-पत्नी एक साथ बने IPS, दिलचस्प है ऑफिसर चिंरजीव सिन्हा और रश्मि रानी की कहानी
Advertisement
trendingNow12466189

ऐसा पहली बार हुआ है! यूपी में पति-पत्नी एक साथ बने IPS, दिलचस्प है ऑफिसर चिंरजीव सिन्हा और रश्मि रानी की कहानी

IPS Success Story: यूपी में योगी सरकार ने 24 पीपीएस अफसरों की प्रमोशन लिस्ट जारी की है, जिसमें चिरंजीव नाथ सिन्हा और रश्मि रानी के नाम देख सब हैरान हैं. ये दोनों पति-पत्नी हैं, जिन्हें एक साथ प्रमोशन मिला और अब ये IPS बन गए हैं. 

ऐसा पहली बार हुआ है! यूपी में पति-पत्नी एक साथ बने IPS, दिलचस्प है ऑफिसर चिंरजीव सिन्हा और रश्मि रानी की कहानी

UP Couple Became IPS Together: उत्तर प्रदेश में पति-पत्नी एक साथ आईपीएस ऑफिसर बने हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के प्रांतीय पुलिस सेवा में कार्यरत पीपीएस ऑफिसर्स की प्रमोशन लिस्ट जारी की है, जिसमें 24 ऑफिसर्स को प्रमोट किया गया है. इस लिस्ट में चिरंजीव नाथ सिन्हा और रश्मि रानी ये दो नाम बेहद चौंकाने वाले हैं. दरअसल, चिरंजीव और रश्मि पति-पत्नी हैं, जिन्हें एक साथ प्रमोशन मिला और अब ये आईपीएस (IPS) अधिकारी के तौर पर राज्य में अपनी सेवाएं देंगे. इस पुलिस दंपति की कामयाबी की कहानी की इन दिनों हर तरफ चर्चा हो रही है. आइए जानते हैं कैसा रहा इन दोनों का अब तक का सफर...

अब दोनों एक साथ प्रमोट होकर बनेंगे IPS
ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई पति-पत्नी एक ही सेवा में एक ही प्रमोशन लेकर आईपीएस बने हों. उत्तर प्रदेश पुलिस में प्रांतीय पुलिस सेवा (PPS) कैडर के 24 अफसरों के आईपीएस बनने का रास्ता साफ हो गया है. लंबे समय से कई पीपीएस ऑफिसर प्रमोशन का इंतजार कर रहे थे, जिनमें बाराबंकी में एसपी सिटी चिरंजीव नाथ सिन्हा और उनकी पत्नी एडिशनल एसपी रश्मि रानी भी शामिल थीं. इन दोनों अधिकारियों का योगी सरकार ने प्रमोशन कर दिया है. 

ये भी पढ़ें- पिता थे IPS, दादा भी रहे सिविल सर्वेंट, IAS अनुपमा अंजलि पर परिवार के नक्शे कदम पर चलने की प्रेरणा थी और प्रेशर भी

कौन हैं चिरंजीव नाथ सिन्हा?
वर्तमान में बाराबंकी में एडिशनल एसपी चिरंजीव नाथ सिन्हा बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले हैं. यूपी पुलिस की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार चिरंजीव का जन्म 20 जनवरी 1973 में हुआ था. उन्होंने बीए और एमबीए के बाद इंटरनेशनल ट्रेड मैनेजमेंट में डिप्लोमा हासिल किया है. साल 1996 में वह यूपी पुलिस में पीपीएस बने. ट्रेनिंग के बाद 30 जून 1998 को उनकी पोस्टिंग हुई थी और 20 मई 2000 को उन्हें कंफर्मेशन मिला था. सिन्हा को 2014 में प्रमोशन मिला, तो वह एडिशनल एसपी बने. फिर 2021 में उन्हें एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 2 के पद पर प्रमोशन मिला था. इसके बाद 7 जून 2024 को उन्हें एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 1 पद पर प्रमोट किया गया था. 

कौन हैं रश्मि रानी?
वहीं, रश्मि रानी प्रयागराज की रहने वाली हैं. उनका जन्म 3 जनवरी 1972 को हुआ था. उन्होंने संस्कृत में एमए किया है. इसके बाद साल 1995 में यूपीपीएससी की परीक्षा करके पीपीएस अफसर बनीं. यूपी पुलिस में उनकी पोस्टिंग और कंफर्मेशन भी पति चिरंजीव नाथ के साथ ही हुई थी. इसके बाद 11 नवंबर 2014 को रश्मि का प्रमोशन हुआ और वह एडिशनल एसपी बनीं. साल 2020 में एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 2 पर प्रमोट हुईं. वहीं, एडिशनल एसपी स्पेशल ग्रेड 1 के पद पर 7 जून 2024 को अगला प्रमोशन भी पति के साथ ही मिला. अब रश्मि को आईपीएस अधिकारी के पद पर प्रमोशन मिला है. 

Trending news