कोर्स होते ही लग जाएगी नौकरियों की भरमार, कर लें ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, महीने के कमाएंगे लाखों रुपये
Advertisement
trendingNow12091050

कोर्स होते ही लग जाएगी नौकरियों की भरमार, कर लें ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, महीने के कमाएंगे लाखों रुपये

Programming Languages: यहां हम आपको कुछ प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सीखकर आप अपने करियर में तेजी से ग्रोथ कर सकते हैं और पढ़ाई पूरी होते ही महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं. 

कोर्स होते ही लग जाएगी नौकरियों की भरमार, कर लें ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, महीने के कमाएंगे लाखों रुपये

Programming Languages For Jobs: अगर आप जॉब पाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखते हैं तो यह अच्छी बात है, लेकिन एक से ज्यादा  प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस सीखना आपके लिए बहुत ही फायदे कि स्किल साबित हो सकती है, क्योंकि टेक्नीकल फील्ड में इनकी डिमांड दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में आप इन बेस्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से जुड़े कोर्स करके एक बेहतरीन जॉब पा सकते हैं. यहां जानिए वर्सेटाइल पाइथन से लेकर आईओएस फोकस्ड स्विफ्ट तक उन सभी लैंग्वेज के बारे में जो बेहतर करियर ऑप्शन देती हैं. 

​Python​
पायथन एक वर्सेटाइल और बिगनर फ्रेंडली लैंग्वेज है, जो विभिन्न क्षेत्रों जैसे वेब डेवेलपमेंट, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग आदि में इस्तेमाल की जाती है. पायथन डेटा साइंस और एमएल में सबसे पॉपुलर लैंग्वेज मानी जाती है. 

Java 
सीखने के लिहास से जावा को बहुत ही आसान और सुरक्षित माना जाता है. यह पॉपुलर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक तौर पर इस्तेमाल की जाती है. वेब डेवेलपमेंट, मोबाइल एप्लीकेशन डेवेलपमेंट, डेटाबेस कनेक्टिविटी, एंटरप्राइज एप्लीकेशन, मोबाइल एप्लीकेशन जैसे कई डोमेन्स में जावा का इस्तेमाल किया जाता है.

JavaScript​
जावास्क्रिप्ट हाई लेवल वेब डेवेलपमेंट के लिए बनी है,जो डायनामिक वेब पेज डिजाइन करने और उन्हें इंटरैक्टिव बनाने, डेटा को असिंक्रोनस रूप से लोड करने के लिए इस्तेमाल की जाती. इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज फ्रंट-एंड फ्रेमवर्क्स आदि में भी किा जाता है. 

C++
सी प्लस प्लस एक पॉपुलर लैंग्वेज है, जो सिस्टम प्रोग्रामिंग, गेम डेवेलपमेंट और एम्बेडेड सिस्टम के लिए इस्तेमाल की जाती है.  हालांकि, इ्से सीखना थोड़ा टफ माना जाता है, लेकिन एक बार सीख जाए तो अच्छा पैसा कमाने के ढेरों ऑप्शंस होते हैं. 

GO
प्रोग्रामिंग लैंग्वेज गो का इस्तेमाल वेब डेवेलपमेंट और सर्वर-साइड डेवेलपमेंट में किया जाता है. यह बाकी सबकी अपेक्षा काफी नई लैंग्वेज है, जिसकी स्पीड अच्छी है और यह आसान भी है.

​PHP​
वेब डेवेलपमेंट के लिए पीएचपी बेहद पॉपुलर लैंग्वेज मानी जाती है. इसका यूज वेबसाइट और वेब एप्लीकेशन बनाने में किया जाता है. वहीं, SQL डेटाबेस मैनेजमेंट के लिए यह लैंग्वेज उपयोग की जाती है. 

Trending news