Career success tips: करियर में सफलता पाने के लिए इन 3 बातों का रखें ध्‍यान, हर डिसीजन में मिलेगी कामयाबी
Advertisement
trendingNow11489304

Career success tips: करियर में सफलता पाने के लिए इन 3 बातों का रखें ध्‍यान, हर डिसीजन में मिलेगी कामयाबी

Personality development in hindi: आपकी सफलता और असफलता के पीछे आपके डिसीजन की बड़ी भूमिका रहती है. ऐसे में आपको अपने करयिर में आगे बढ़ने के लिए इन 3 सक्‍सेस मंत्र का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए.  

Career success tips: करियर में सफलता पाने के लिए इन 3 बातों का रखें ध्‍यान, हर डिसीजन में मिलेगी कामयाबी

Success decision making: आप आपके जीवन आज क्‍या हैं और भविष्‍य में क्‍या होंगे. इसका सारा श्रेय आपके द्वारा लिए गए निर्णय को जाता है. ऐसे में आपको अपने करियर में सफलता पाने के लिए सोच समझकर ही निर्णय लेना चाहिए. समय पर सोचना समझना और उस प्‍लान को लागू करना ही स्‍मार्ट लोगों की निशानी होती है. कई बार कुछ फैसले ओवरथिंकिंग की वजह से गलत हो जाते हैं. इसलिए आपको ओवरथिंकिंग से बचना चाहिए. अगर आप कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो एक बार सोच समझकर निर्णय लें और उस प्‍लान पर अडिग रहें. ऐसे में आज हम आपको 3 सक्‍सेस मंत्र बता रहे हैं. जिन्‍हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.         

परफेक्शनिज्म के कन्‍सेप्‍ट को जरूर समझें  

शुरुआत में ही परफेक्‍शन के पीछे न भागें. आपको कई लोगों ने ऐसी टिप्‍स दी होगी कि हर काम परफेक्‍शन में होना चाहिए. लेकिन कई बार परफेक्शन की वजह से सही निर्णय नहीं ले पाते हैं. ऐसे में परफेक्शनिज्म का कन्‍सेप्‍ट ऑल-ऑर-नथिंग पर आधारित होता है. ऐसा करने से कई बार लोग नथिंग चुन लेते हैं, जिससे उन्‍हें नुकसान हो जाता है. इसलिए परफेक्शन के पीछे पड़ने से अच्‍छा है कि निर्णय लेते समय आप खुद से ही ये सवाल करें कि कौन से डिसीजन से आप पर पॉजिटिव असर पड़ेगा.  

इस टेस्‍ट को जरूर करें 10/10/10

अगर आप किसी डिसीजन को लेकर संदेह में हैं तो आपको तुरंत 10/10/10 वाला टेस्ट कर लेना चाहिए. इस टेस्‍ट का सीधा सा मतलब होता है कि आप अपने निर्णय को  तीन हिस्सों में बांट लें और फिर उस पर विचार करें. आप जो भी निर्णय ले रहे हैं उस डिसीजन से 10 हफ्ते, 10 महीने या 10 साल के बाद उस पर आपकी क्‍या राय होगी या वह निर्णय आपको कितना फायदा पहुंचाएगा.  

इंट्यूशन को बना लें आधार 

जब आप किसी डिसीजन को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं तो आपको अपने इंट्यूशन के आधार पर निर्णय ले लेना चाहिए क्‍योंकि एक रिसर्च में बताया गया है कि इंट्यूशन, एनालायटिकल थिंकिंग के साथ मिलता है तो आप स्मार्ट डिसीजन लेने में सक्षम हो पाते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news