Cheapest Engineering Colleges in India: ये हैं देश के सबसे सस्ते इंजीनियरिंग कॉलेज, फीस 10000 रुपये से शुरू!
Advertisement
trendingNow11725601

Cheapest Engineering Colleges in India: ये हैं देश के सबसे सस्ते इंजीनियरिंग कॉलेज, फीस 10000 रुपये से शुरू!

Best Colleges of Engineering in India:  आज हम आपको कुछ ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बताएंगे जहां आप सालाना 10 हजार से 50 हजार तक की फीस पे करके इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं. 

Cheapest Engineering Colleges in India: ये हैं देश के सबसे सस्ते इंजीनियरिंग कॉलेज, फीस 10000 रुपये से शुरू!

सभी अपने बच्चों को बेस्ट एजुकेशन दिलाने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन इन सपनों के बीच जो सबसे बड़ी दीवार आती है वो होती है पैसों की. जब स्कूल कॉलेज की फीस क्षमता से ज्यादा होती है तो फिर सोचना पड़ता है. आज हम इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बारे में बात कर रहे हैं. इंजीनियरिंग की पढ़ाई दुनिया भर में सबसे महंगे अंगरग्रेजुएट कोर्स में से एक है. इस कारण कई मिडिल क्लास परिवार के बच्चे इंजीनियर बनने का सपना देखते तो हैं, पर इंजीनियरिंग की फीस के कारण अपने सपने को पूरे नहीं कर पाते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बताएंगे जहां आप सालाना 10 हजार से 50 हजार तक की फीस पे करके इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं. 

जादवपुर यूनिवर्सिटी: जादवपुर यूनिवर्सिटी से आप B.Tech की डिग्री हासिल कर सकते हैं. यह देश के टॉप बीटेक इंस्टीट्यूट्स में से एक है. यहां बीटेक कोर्स की सालाना ट्यूशन फीस मात्र 10 हजार रुपये है. बाकी कुल मिलाकर 4 साल के B.Tech कोर्स की फीस करीब 1,20,000 रुपये तक जाती है. 

महाराजा सायाजीराव यूनिवर्सिटी: महाराजा सायाजीराव यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग के अलग अलग डिसिप्लिन में बीटेक कोर्स ऑफर किया जाता है. इस यूनिवर्सिटी का फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग देश का प्रीमियर हायर लर्निंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूशन है. यहां B.Tech कोर्स की एक साल की फीस करीब 30,560 रुपये है. इस यूनिवर्सिटी में JEE Main के जरिए एडमिशन होता है.

नेशनल डेयरी इंस्टिट्यूट: नेशनल डेयरी इंस्टिट्यूट, हरियाणा के करनाल में है. इसकी स्थापना 1955 में की गई थी. इस इंस्टिट्यूट से आप डेयरी टेक्नोलॉजी में B.Tech की डिग्री हासिल कर सकते हैं. पूरे देश में डेयरी इंजीनियरिंग में बीटेक के लिए यह सबसे बेस्ट इंस्टिट्यूट है. यहां बीटेक कोर्स की एक साल की फीस करीब 32 हजार रुपये है. 

अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी: अलगप्पा चेट्टियार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी तमिलनाडु के कराईकुडी में है. यह एक सरकारी कॉलेज है. यह तमिलनाडु के अन्ना यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड है. यह कॉलेज 5 से ज्यादा डिसिप्लिन में बीटेक कोर्स ऑफर करता है. यहां के B.Tech कोर्स की सालाना फीस 39,560 रुपये है. 

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की गिनती देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में होती है. यह एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी है. यहां के B.Tech के अलावा भी कई अन्य कोर्स करवाए जाते हैं. हालांकि, यहां B.Tech कोर्स की फीस 43,400 रुपये है. 

Trending news