CTET 2024: सीटीईटी जुलाई 2024 का आयोजन कल, परीक्षा के लिए तय समय से 2 घंटे पहले करना होगा रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow12323826

CTET 2024: सीटीईटी जुलाई 2024 का आयोजन कल, परीक्षा के लिए तय समय से 2 घंटे पहले करना होगा रिपोर्ट

CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के जुलाई 2024 का आयोजन 7 जुलाई को किया जा रहा है. परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. 

CTET 2024: सीटीईटी जुलाई 2024 का आयोजन कल, परीक्षा के लिए तय समय से 2 घंटे पहले करना होगा रिपोर्ट

CTET July Exam 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से किया जाता है. इस साल जुलाई सेशन के एग्जाम कल, 7 जुलाई को किया जा रहा है. परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं. ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने अब तक अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर एक्टिव लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए कैंडडेट्स को अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए लॉगिन करना होगा. 

ये भी पढ़ें- अगर करना हैं जॉब ओरिएंटेड कोर्स, तो इलाहाबाद यूनिवर्सिटी दे रही मौका, इन 18 स्किल बेस्ड कोर्सेस में ले सकते हैं दाखिला

दो पेपर्स का होता है आयोजन
सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2024 सेशन का आयोजन  रविवार, 7 जुलाई को किया जाना है. दो शिफ्टों में आयोजित परीक्षा की अवधि 2.30 घंटे की होगी.  CTET के तहत दो पेपर्स होते हैं. पेपर 1  सुबह की शिफ्ट में और पेपर 2 को सेकंड शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. 

ऐसे कैंडिडेट्स जो कक्षा 1 से 5वीं तक टीचिंग के लिए पात्रता अर्जित करना चाहते हैं, वे सीटीईटी के पेपर 1 में शामिल होंगे. वहीं, कक्षा 6 से 8 तक टीचिंग के लिए पात्रता के लिए पेपर 2 का आयोजन किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Career: कॉमर्स से 12वीं करने वालों के लिए ये हैं बेहतरीन ऑप्शन, इन फील्ड में कमाएंगे मोटा पैसा

रिपोर्टिंग टाइम
उम्मीदवार इस बात का ख्याल रखें कि उन्हें अपने एग्जाम सेंटर पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले पहुंचकर रिपोर्ट करना होगा. देरी से पहुंचने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसलिए उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि टाइम पर एग्जम सेंटर पहुंचे, वरना आपकी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. सीबीएई ने एडमिट कार्ड रिलीज करने से पहले अलॉट किए गए शहरों की जानकारी के लिए एडवांस एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप 25 जून को ही जारी कर दी थी, ताकि कैडिडेट्स बिना परेशान हुए समय रहते अपना एग्जाम-डे ट्रैवल प्लान बना सकें. 

Trending news